Aaj ka Sixer: आम चुनाव से ठीक पर राजकुमार आनंद ने क्यों दिया 'AAP' से इस्तीफा, 6 प्वाइंट में समझें

Aaj ka Sixer: आम आदमी पार्टी से मंत्री राजकुमार आनंद का इस्तीफा देना चर्चा का विषय बना हुआ है तो आइए 6 प्वाइंट में समझते हैं कि राजकुमार आनंद ने आप से इस्तीफा क्यों दिया है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Aaj ka Sixer: दिल्ली शराब घोटाले मामले में जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में एक तरफ आम आदमी पार्टी की परेशानी रुकने का नाम नहीं ले रही है तो वहीं पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल जेल में है. इस बीच आम आदमी पार्टी के मंत्री राजकुमार आनंद ने 'आप' से इस्तीफा देते हुए सवाल उठाए है.

वहीं एक ओर देखें तो उन्होंने अपने सोशल मीडिया (X) पर करीब कुछ घंटे पहले आम आदमी पार्टी के सपोर्ट में पोस्ट किया था. लेकिन इस बीच अचानक से राजकुमार आनंद का इस्तीफा देना चर्चा का विषय बना है तो वहीं दूसरी तरह लोकसभा चुनाव को अब करीब 9 दिनों का समय बचा हुआ है तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि आम चुनाव से ठीक पहले राजकुमार आनंद ने आम आदमी पार्टी से इस्तीफा क्यों दिया है?

 राज कुमार आनंद ने कहा कि आम आदमी पार्टी का जन्म भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन से हुआ था लेकिन फिलहाल पार्टी खुद भ्रष्टाचार के दलदल में धसती चली जा रही है. साथ ही उन्होंने आगे कहा कि मेरे लिए इस सरकार में मंत्री के रुप में काम करना असहज स्थिति में डाल रहा है.

राजकुमार आनंद ने इस्तीफा देने का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि मैं अपना नाम भष्टाचारियों के साथ नहीं जोड़ना चाहता हूं. साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हमारे पास शासन करने के लिए कोई नैतिक ताकत नहीं बची है. 

 राजकुमार आनंद आप पर आरोप लगाते हुए कहा कि बाबा साहब अंबेडकर के आदर्शों पर काम करना केवल बातचीत तक है आम आदमी पार्टी में दलित विधायको और मंत्रियों का सम्मान नहीं किया जाता है.

 राजकुमार आनंद से दलित नेताओं को लेकर कहा कि सरकार या संगठन में इनके अग्रिम नेताओं में कोई भी दलित नहीं है किसी राज्य का प्रभारी दलित नहीं है ऐसे हालात में सभी अपने आप को दलित ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं. रिज़र्वेशन तो संवैधानिक मजबूरी है, लेकिन जब बात रिप्रेजेंटेशन की आती है. जब दलित समाज अपने लोगों को भेजने की बात करता है. यहां 13 राज्यसभा सांसद हैं आम आदमी पार्टी के, लेकिन उनमें से एक भी दलित या पिछड़ा या महिला नहीं है. 

 वहीं खबरों की माने तो राजकुमार आनंद के घर पर हाल ही में ईडी की टीम छापेमारी के लिए पहुंची थी. राजकुमार आनंद के घर करीब 23 घंटे तक छापेमारी की थी.  हालांकि बताया जा रहा है वह छापामार कार्रवाई शराब घोटाले के संबंध में नहीं थी. राजकुमार आनंद के घर ईडी ने किस मामले को लेकर छापेमारी की थी इस बात का कोई खुलासा नहीं हुआ है.

 ➤ आम आदमी पार्टी के पद से अपने इस्तीफे पर राज कुमार आनंद ने कहा कि "मैं समाज का बदला चुकाने के लिए मंत्री बना हूं. मैं ऐसी पार्टी का हिस्सा नहीं बनना चाहता जो पीछे हटती हो." जब दलित प्रतिनिधित्व की बात हो रही है तो मैं किसी पार्टी में शामिल नहीं हो रहा हूं.''

calender
10 April 2024, 07:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो