BJP चुनाव में कैसे तैयार करती हैं रणनीति? देखने के लिए भारत आ रहे 9 बड़े देशों के नेता

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी की पार्टी 'भारतीय जनता पार्टी' दुनिया का सबसे बड़ी पार्टी है. इस बीच 9 बड़े देशों के नेता बीजेपी की चुनावी रणनीति देखने के लिए भारत आ रहे हैं. पीएम मोदी के नेतृत्व में पार्टी कैसे तैयार करती है और किसी तरह से रणनीति तैयार करती है यही देखने के लिए ये सभी नेता भारत आ रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: भारत में इस समय लोकसभा चुनाव 2024 हो रहा है. कल यानी 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान हुआ जिसमें 13 राज्यों (एक केंद्र शासित प्रदेश) की 88 सीटों पर मतदान हुआ. दूसरे चरण में कुल 60 फीसदी मतदान हुआ है. इस बीच आज हम आपको पीएम मोदी के पार्टी यानी BJP के बारे में बताने जा रहे हैं कि वे पीएम मोदी के नेतृत्व में कैसे चुनावी जीतती है और किस तरह की चुनावी रणनीति तैयार करती है और कैसे उन तैयारियों के मद्देनजर बूथ मैनेजमेंट बनाया जाता है. तो चलिए इन तमाम चीजों के बारे में जानते हैं.

बीजेपी की उपलब्धियों ने चुनाव में पूर्ण बहुमत से पूरी दुनिया को चौंकाया है. कई देशों के राजनीतिक दल पीएम मोदी के चुनावी रणनीति से प्रभावित हुए हैं. बीजेपी लगातार दो बार पूर्णबहुमत हासिल कर सत्ता में हैं और तीसरी बार सरकार बनाने के लिए पूरी तैयारी में हैं. पार्टी इस बार 400 पार के दावे के साथ चुनाव लड़ रही है. ऐसे में 9 बड़े देश के 20 नेता पीएम मोदी के चुनावी रणनीति को देखने के लिए भारत आ रहे हैं.

पीएम मोदी की राजनीतिक तैयारी देखने आ रहे हैं 9 देशों के नेता

पीएम मोदी एक ऐसा नाम है जिससे देश तो क्या पूरा देश प्रभावित हुआ है. दरअसल, 1 मई को ऑस्ट्रेलिया सहित 9 देशों के लगभग 20 नेता भारत आ रहे हैं. ये नेता भारत इसलिए आ रहे हैं क्योंकि ये देखना चाहते हैं कि आखिर बीजेपी ऐसा क्या करती है कि उसने भारत को गठबंधन की सरकारों के युग से निकाला. गौरतलब है कि बीजेपी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है और लगातार 2 बार पूर्ण बहुमत की सरकार दे चुकी है. वहीं इस बार यानी लोकसभा चुनाव 2024 में हैट्रिक लगाने की तैयारी में है.

आपको बता दें कि, इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब विदेशी नेता भारत के आम चुनाव देखने के लिए आ रहे हैं. वो भी किसी एक पार्टी की कुशलता की बारीकियों को समझेंगे.

पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से करेंगे खास बातचीत

1 मई को ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, वियतनाम, मॉरीशस, युगांडा, तंजानिया सहित 9 देशों के लगभग 20 नेता भारत का आम चुनाव देखने लिए दिल्ली आ रहे हैं. इन सभी नेताओं की मीटिंग पार्टी के शीर्ष नेताओं से होगी. खास तौर पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ इन विदेशी राजनीतिक दलों के राजनेताओं की बैठक होगी. इस दौरान सभी विदेशी नेता बीजेपी की चुनावी रणनीति के बारे में गहराई से समझेंगे साथ ही संसदीय क्षेत्रों में बूथ लेवल तक माइक्रोमैनेजमेंट भी देखेंगे.

calender
27 April 2024, 06:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो