Nayak: कौन है मुकेश साहनी? पढ़िए एक्टर बनने से लेकर VIP प्रमुख का सियासी सफर

Nayak: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार की राजनीति कुछ बड़ा देखने को मिला है. विकासशील इंसाप पार्टी के चीफ मुकेश साहनी ने आखिरकार भाजपा का दामन थाम लिया है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Nayak: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार की राजनीति कुछ बड़ा देखने को मिला है. विकासशील इंसाप पार्टी के चीफ मुकेश साहनी ने आखिरकार भाजपा का दामन थाम लिया है और साथ की सीट शेयरिंग को लेकर भी बात बन गई है, VIP को बिहार की तीन सीटें गोपालगंज, झंझारपुर और मोतीहारी दी गई हैं. इस कड़ी में आज हम बिहार के उस शख्स के बारे में बताने जा रहा रहें जो अपने घर से मुंबई एक्टर बनने के लिए घर से भाग गए थे और फिर बिहार के मंत्री बन आइए जानते हैं कैसा रहा उनका राजनीतिक सफर...

मुकेश साहनी भारत के बिहार राज्य के एक भारतीय राजनीतिज्ञ है. ये 19 साल की उम्र में अपने घर को छोड़कर मुंबई चले गए थे. शुरुआत में मुकेश ने एक सेल्समैन की नौकरी की थी. इसी दौरान मुकेश के मन में फिल्मों, टीवी सीरियल्स और शो के सेट बनाने का सुझाव आया और मुकेश ने इस फील्म में काफी मेहनत की और उनकी किस्मत ने साथ दिया. इस धंधे में शुरूआती सफलता मिलने के बाद उन्होंने मुकेश 'मुकेश सिनेवर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड' (एमसीपीएल) नाम की कंपनी भी बनाई. अपनी मेहनत के दम पर मुकेश ने महज कुछ ही समय में खूब नाम और पैसा कमाया. जिसके बाद उन्होंने राजनीति में हाथ आजमाने का निश्चिय किया.

साल 2015 में मुकेश साहनी ने बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा के लिए प्रचार किया लेकिन बाद में विकासशील इंसान पार्टी की नीव रखी. साहनी की पार्टी साल 2019 में आम चुनाव के बीच महागठबंधन का हिस्सा बन गई है. इस दौरान उन्होंने तीन सीटों पर लोकसभा का चुनाव भी लड़ा लेकिन कोई सफलत नहीं मिली.

वहीं मुकेश साहनी की राजनीति की बात करें तो साल 2014 में आम चुनाव से पहले उन्होंने राजनीति में एंट्री कर ली थी. यानी साल 201- में मुकेश ने बिहार में साहनी समाज कल्याण संस्थान की स्थापना की थी. इस दौरा उन्होंने अपने दो ऑफिस भी खोले थे. इसके साथ ही उन्होंने समाज के लोगों को एकजुट करने और युवाओं को बेहतर शिक्षा का मौका दिया. वहीं साल 2015 में उन्होंने विकास संघ की स्थापना की. जिसका लक्ष्य था कि समाज के लोगों को इकट्ठा करना था.

calender
05 April 2024, 09:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो