हो गया कंफर्म... रायबरेली से राहुल गांधी लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को मिला टिकट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने पारिवारिक क्षेत्र यानी उत्तर प्रदेश के रायबरेली से अपना लोकसभा चुनाव नामांकन दाखिल करेंगे. वहीं कांग्रेस के वफादार किशोरी लाल शर्मा अमेठी से चुनाव लड़ेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के 2024 के लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि, राहुल गांधी अमेठी सीट की जगह रायबरेली सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं अमेठी सीट से किशोरी लाल शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा गया है. बता दें कि, अमेठी सीट कांग्रेस का गढ़ है यहां 2019 में राहुल गांधी को भाजपा नेता स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा था.

दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 3 मई, शुक्रवार है. दोनों सीटें, जो गांधी परिवार का गढ़ हुआ करती थीं, 20 मई को मतदान होगा. इस साल की शुरुआत में राज्यसभा सदस्य बनने के बाद सोनिया गांधी ने रायबरेली सीट खाली कर दी थी.

राहुल गांधी पहले से ही केरल के वायनाड जिले से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. केरल के वायनाड से मौजूदा सांसद राहुल गांधी, भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ रायबरेली चुनाव लड़ेंगे, जिन्हें सोनिया गांधी ने 2019 के आम चुनावों में हराया था. वहीं किशोरी लाल शर्मा अमेठी में राहुल गांधी के करीबी विश्वासपात्र हैं.

Lok Sabha Election 2024
Lok Sabha Election 2024


राहुल गांधी ने तीन बार यानी  2004, 2009, 2014 तक लोकसभा में अमेठी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है हालांकि, 2019 में, वह अपना पारिवारिक गढ़ भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए थे. वह केरल के वायनाड से संसद के निचले सदन के लिए चुने गए.

राहुल गांधी की नामांकन प्रक्रिया में सोनिया गांधी के शामिल होने की संभावना है. किशोरी लाल शर्मा के साथ प्रियंका गांधी वाड्रा भी होंगी. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा के समर्थकों ने पहले ही अपना नामांकन पत्र तैयार कर लिया था. बीजेपी की स्मृति ईरानी ने अमेठी से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है.

दोनों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा में देरी के कारण बीजेपी ने हमला बोल दिया था. पार्टी ने देरी के लिए कांग्रेस की कथित आत्मविश्वास की कमी को जिम्मेदार ठहराया. यह पूछे जाने पर कि क्या वह अमेठी से चुनाव लड़ेंगे, राहुल गांधी ने पिछले महीने कहा था कि वह वही करेंगे जो पार्टी नेतृत्व तय करेगा.

calender
03 May 2024, 06:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो