बॉलीवुड एक्टर इरफान खान की 56वीं बर्थ एनिवर्सरी, बॉलीवुड से हॉलीवुड तक बनाई अपनी पहचान

करियर के शुरूआती दौर में इरफान ने कई टीवी धारावाहिक में काम किया। साल 1988 में आई फिल्म सलाम बॉम्बे से इरफान खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Irrfan Birth Anniversary : बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता इरफान खान की आज 56वीं जयंती है। इरफान खान आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी यादें आज भी हमारे जहन में जिंदा है। इरफान खान ने भारत समेत दुनिया में अपनी पहचान बनाई है वो एक ऐसे एक्टर थे सो जमीन से जुड़े हुए थे।

इरफान खान के दुनियाभर में लाखों फैंस हैं इरफान के अभिनय की आज भी लोग तारीफ करते हैं। अभिनेता ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दी हैं।

इरफान खान का जन्म और शिक्षा

इरफान खान का जन्म सन् 1967 में राजस्थान में हुआ था। इरफान खान ने अपनी शिक्षा राजस्थान से प्राप्त की। इरफान खान जब पोस्ट ग्रेजुएशन एम.ए. में कर रहे थे। उसी दौरान उनका मन सिनेमा में जाने का किया।

इरफान खान ने ड्रामा स्कूल में पढ़ाई करने के लिए स्कालरशिप अप्लाई की जिसमें उनका सिलेक्शन हो गया। इसके बाद इरफान दिल्ली आ गए और दिल्ली में स्थित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया।

परिवार और शादी

इरफान खान एक पठान परिवार से ताल्लुक रखते थे। उनके परिवार में उनके माता-पिता और इरफान को मिलाकर दो भाई और एक बहन थे। साल 1995 में इरफान खान ने अपनी प्रेमिका से शादी कर ली। जिनका नाम सुतापा सिकदर है। शादी के बाद उनके 2 बेटे हुए बाबिल और आयन।

इरफान खान का करियर

नेशनल ड्रामा स्कूल में पढ़ाई पूरी करने के बाद इरफना खान मुंबई आ गए। उनका शुरूआती करियर काफा संघर्षों से भरा रहा। करियर के शुरूआती दौर में इरफान ने कई टीवी धारावाहिक में काम किया। साल 1988 में आई फिल्म सलाम बॉम्बे से इरफान खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की।

इरफान खान की हीट फिल्में

अभिनेता इरफान खान ने अपनी सभी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया है लेकिन उनकी कुछ ऐसी फिल्में हैं जिसने उनकी लाइफ ही बदल दी। इनमें मदारी, कारवां, करीब करीब सिंगल, हिंदी मीडियम, लंचब़ॉक्स और पीकू। लंबी बीमारी के कारण 29 अप्रैल 2020 को इरफान खान का निधन हो गया

खबरें और भी हैं...

संध्या बींदणी ने बेशर्म रंग गाने पर किया डांस, फैंस ने किया ट्रोल

calender
07 January 2023, 12:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो