पुरानी किताबों को सालों साल नया रखने के लिए क्या करे , कैसे रखें [Tips]

किताबें इंसानो की सबसे अच्छी और सच्ची दोस्त होती हैं। किताबें (Books) आपके ज्ञान को बढ़ाने का तो काम करती ही हैं, जिन्दगी की कई महत्‍वपूर्ण सबक भी आपको सिखा देती हैं.

Janbhawana Times
Janbhawana Times

किताबें इंसानो की सबसे अच्छी और सच्ची दोस्त होती हैं। किताबें (Books) आपके ज्ञान को बढ़ाने का तो काम करती ही हैं, जिन्दगी की कई महत्‍वपूर्ण सबक भी आपको सिखा देती हैं. आज के समय में भले ही इंटरनेट ने किताबों के महत्‍व को कम कर दिया हो, लेकिन जिन लोगों को बुक रीडिंग की आदत है, उनके लिए किताबें किसी हीरे-जवाहरात से कम नहीं है। किताबों के हर पन्‍नों के साथ कुछ यादें, कुछ ज्ञान, कुछ इमोशंस जुड़े रहते हैं, जो हर बार हमें कुछ अच्‍छा दे जाती हैं।

वो चाहे समय कैसा भी हो हमेशा आपसे एक सी बातें करेंगी,उनके माप दण्ड समय के साथ नहीं बदलते।जितनी बार आप उन्हें पढ़ेंगे,उतनी बार कुछ नया मिलेगा,वो आपको एक बेहतर इंसान बना के छोड़ेंगी ,वो आपको जाग्रत भी करेंगी।वो कभी व्यस्त नहीं होंगी,जब भी आप उनसे बात करेंगे वो पूरा ध्यान आप पर ही देंगी ।किताबों पर ख़र्च किए पैसे कभी व्यर्थ नहीं जाते।किताबो से बढ़ कर कोई अच्छा उपहार नहीं।

अगर आप भी खुद को किताबी कीड़ा मानते हैं, तो कुछ (Tips) की मदद से अपनी पुरानी किताबों को अपने जीवनभर का साथी बनाए। सबसे जरूरी है कि आप उनका सही तरीके से देखभाल करें और उन्‍हें गलने, फटने और दीमक लगने की समस्‍याओं से दूर रखें। हम आपको बताएंगे कि आप अपनी किताबों का किस तरह से ख्‍याल (Care) रख सकते हैं.

*किताबों को कभी भी गंदे हाथों से ना छुएं. अगर आपको शेल्‍फ से किताबें निकालनी हो तो पहले अपने हाथों को साफ करें, उसके बाद ही किताबों को निकालें, ऐसा करने से किताबों के पन्‍नों पर दाग नहीं लगेगा। कई बार हाथ में लगे तेल आदि किताबों पर चिपक जाते हैं, जिससे उन पर दीमक आदि लग जाते हैं और किताबें गलने लगती हैं।

*किताबों को हमेशा सलीके से रखना चाहिए और उन्‍हें शेल्फ में लाइन में खड़ा करके रखें.हमेशा बड़ी किताबों को पीछे और छोटी किताबों को आगे की ओर रखना चाहिए। अगर आप किताबों को गलत तरीके से रखेंगे तो ये फट जाएंगी और सिलाई भी ढीली हो जाएंगी।

*कई लोगों को आदत होती है कि पन्‍ने पलटने से पहले वे बार बार हाथ को अपने जीभ पर ले जाते हैं और फिर पन्‍ने पलने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से किताबों पर बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं और अधिक दिनों तक ये नहीं रह पातीं, ऐसे में अगर आपको किताब के पन्ने पलटने हैं तो आप गीले स्पंज का इस्‍तेमाल करे।

*किताबों के जिल्‍द को खराब होने से बचाने के लिए सबसे जरूरी है कि उन्‍हें ह्यूमिडिटी से बचाएं.नमी की वजह से मोल्ड और फफूंद आ सकते हैं, जिनसे आपकी किताबों के पेज खराब होने लगते हैं। *भारी बुकमार्क का न करें इस्तेमाल ,बड़े बुकमार्क किताबों की बाइंडिंग और उनके सिलाई को प्रभावित करते हैं, बेहतर है कि आप सिल्‍क या सैटन के रिबन का प्रयोग करे।

*स्‍टोर करना हो तो आप इन्‍हें कार्टन या कपड़े में लपेट कर रखे। प्‍लास्टिक में रखने पर इन तक हवा नहीं जाती और इनके कवर खराब होने लगते हैं।

calender
22 March 2022, 12:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो