एक्ट्रेस वहीदा रहमान दादा साहेब फालके पुरस्कार से होंगी सम्मानित

Dadasaheb Phalke Award 2023: दिग्गज अदाकार वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को इस साल का प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलेगा.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Dadasaheb Phalke Award 2023: दिग्गज अदाकार वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को इस साल का प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलेगा. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात की घोषणा की है. अनुराग ठाकुर ने कहा, 'इस वर्ष दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए दिग्गज अदाकारा वहीदा रहमान को चुना गया है.' 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है.

वहीदा जी को हिंदी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए समीक्षकों द्वारा सराहा गया है, उनमें से प्रमुख हैं, प्यासा, कागज के फूल, चौदहवी का चांद, साहेब बीवी और गुलाम, गाइड, खामोशी और कई अन्य. अपने 5 दशकों से अधिक के करियर में, उन्होंने अपनी भूमिकाओं को बेहद खूबसूरती से निभाया है, जिसके कारण उन्हें फिल्म रेशमा और शेरा में एक कुलवधू की भूमिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला. पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण, प्रतिबद्धता और ताकत का उदाहरण दिया है जो अपनी कड़ी मेहनत से पेशेवर उत्कृष्टता के उच्चतम स्तर को हासिल कर सकती है.

ऐसे समय में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद द्वारा पारित किया गया है, उन्हें इस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाना भारतीय सिनेमा की अग्रणी महिलाओं में से एक के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है और जिन्होंने फिल्मों के बाद अपना जीवन परोपकार के लिए समर्पित कर दिया है. समाज का अधिक भला.

मैं उन्हें बधाई देता हूं और विनम्रतापूर्वक उनके समृद्ध काम के लिए अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जो हमारे फिल्म इतिहास का आंतरिक हिस्सा है.

calender
26 September 2023, 01:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो