अपनी लिमिट्स से ज्यादा किया... सेट को बनाने में लगे 18 साल, 'हीरामंडी' को लेकर बोले भंसाली

संजय लीला भंसाली की बेव सीरीज 'हीरामंडी' 1 मई को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी जिसको लेकर भंसाली ने डिटेल में जानकारी दी

JBT Desk
JBT Desk

Heeramandi: संजय लीला भंसाली की फिल्म को लुक और फिल्मों के मुकाबले काफी अलग देखने को मिलता है. उनकी फिल्म की कहानी से लेकर सेट और सेट से लेकर फिल्म में काम करने वाले कलाकारों का लुक काफी खास और अलग तरीके से चुना जाता है. हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफलिक्स पर संजय लीली भंसाली की वेब सीरीज 'हीरामंडी' बस कुछ ही दिन में सबके सामने होगी. इस फिल्म को खुबसूरत बनाने में संजय लीला बंसाली ने कोई कसर नहीं छोड़ी है. अपनी फिल्मों में भंसाली जिस तरह इंडियन कल्चर और हेरिटेज को सेट्स में उतारते हैं जो देखने लायक होता है. 

हीरामंडी' के मामले में भंसाली ने खुद अपने ट्रेडमार्क लेवल को भी पीछे छोड़ कर दर दिया है. भंसाली ने यहां तक कह दिया है कि 'हीरामंडी' का सेट, उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा सेट है.

शेयर की सेट की डिटेल्स

भंसाली ने आर्किटेक्चरल डाइजेस्ट से बात करते हुए 'हीरामंडी' के सेट्स के बारे में दिलचस्प डिटेल्स शेयर कीं. उन्होंने बताया इस सेट का कॉन्सेप्ट तैयार करने में उन्हें ऑलमोस्ट 18 साल लगे हैं. इस सेट में मल्लिकाजान (मनीषा को इराला) का शाही पैलेस शामिल है, जो हीरामंडी की सबसे पावरफुल तवायफ हैं. उनकी के साथ फरीदन (सोनाक्षी सिन्हा) का ग्रैंड क्वार्टर भी इसी में शामिल है. आगे उन्होंने बताया कि सेट पर एक बड़ी सफेद मस्जिद, एक बहुत बड़ा सा अहाता और एक हॉल भी हैं जिसमें कई खूबसूरत फव्वारे हैं.

700 कारीगरों की मेहनत

संजय लीला भंसाली की इस बेव सीरीज के सेट में करीब 700 कारीगरों ने मिलकर तैयार किया है, जिसमें दुकाने, कोठे और हमाम शमिल हैं. इसके अलावा सेट पर लगे झूमर झू और लकड़ी के दरवाजे भी हैंडमेड हैं. सेट पर 1930-40 के दौर का टीक वुड फर्नीचर भी है, इसे अहमदाबाद के एक एंटीक स्टोर से खरीदा गया है. बताया गया कि भंसाली ने अपने कलेक्शन के लिए खुद इसे खरीदा है.

इस सेट को लेकर भंसाली ने बताया, 'जब किरदार ऐसे होते हैं जिन्हें मैं बहुत प्यार करता हूं. तो मैं उनके लिए खास जगहें तैयार करता हूं. मेरे आर्ट डायरेक्टर घबराए हुए होते हैं जब मैं उन्हें कॉल करता हूं. जब तक चीजें एकदम सही नहीं होतीं मैं उनका दिमाग खा जाता हूं. अच्छा सेट बनाने के लिए बहुत प्यार और जिम्मेदारी की जरूरत पड़ती है. एक पिलर का डिजाईन भी किसी की इमेजिनेशन से निकलता है. 

अपनी लिमिट्स से ज्यादा किया

इस फिल्म को लेकर भंसाली ने आगे कहा, 'ये सबसे बड़ा सेट है जो मैंने अपनी जिंदगी में बनाया है. क्योंकि सच में मैंने जो लिमिट्स सोची थीं, हम उनसे भी आगे चले गए हैं.' आपको बता दें, भंसाली का शो 'हीरामंडी' 1 मई से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने जा रहा है. इस फिल्म में मनीषा और सोनाक्षी के साथ, अदिति राव हैदरी, संजीदा शेख, ऋचा चड्ढा, फरदीन खान और शेखर सुमन जैसे एक्टर्स ने काम किया है.

calender
24 April 2024, 06:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो