Nargis Dutt Birth Anniversary: एक तवायफ के घर जन्मी थीं नरगिस, लेकिन खुद को निखार कर बनाया 'मदर इंडिया'

नरगिस ने अपने जीवन में इतनी तरक्की हांसिल की उन्हें एक के बाद एक बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड से नवज़ा गया। तो वहीं वह फिल्म 'मदर इंडिया' से ऑस्कर अवॉर्ड से अपना नाम बना लिया। आज उनका 94वां जन्मदिन है। आइये उनकी खुद खास यादों पर नज़र डालें।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • उसकी तवायफ माँ बड़े ही प्यार से कनीज फातिमा कहकर पुकारती थीं। यही कनीज फातिमा आगे चलकर मदर इंडिया के नाम से जानी - जाने लगीं।

Nargis Dutt Birth Anniversary:1 जून साल 1929 को एक तवायफ के घर पैदा हुई बच्ची जिसका नाम फातिमा राशिद रखा गया, जिसको उसकी तवायफ माँ बड़े ही प्यार से कनीज फातिमा कहकर पुकारती थीं। यही कनीज फातिमा आगे चलकर मदर इंडिया के नाम से जानी - जाने लगीं। साल 1957 में आई फिल्म 'मदर इंडिया' के बाद नरगिस दत्त ने कामियाबी की ऐसी सीढ़ी चढ़ी की दोबारा पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

सुनील दत्त से शादी करने के से पहले नरगिस को फिल्मों के आलावा सामाजिक कार्यों में काफी दिलचस्पी थी, उन्हें इसके लिए काफी जाना भी जाता था। वह काम के दौरान हमेशा से ही सफेद साड़ी पहनें नज़र आती थीं। 

नरगिस की खूबसूरती, अल्हड़पन और मासूमियत भरी सादगी को देख हर कोई उनका दीवाना हो जाता था। उनकी आँखों को देख हर कोई मोहपाश में बांध जाया करता था। 

उनमें था कभी ने भुलाया जाने वाला अभिनय का हुनर 

माना की उस समय की अदाकाराओं के मुकाबले नरगिस को अधिक खूबसूरत तो नहीं कहा जा सकता था, क्योंकि उस समय के दौर में मधुबाला बला की खूबसूरत मानी जाती थीं, वहीं मीना कुमारी की सुंदरता के तो हर तरफ चर्चा होते थे। लेकिन नरगिस ने अपनी अदाओं और एक्टिंग का जादू ऐसा चलाया की उन्हें अपने जमाने की कभी न भूले जाने वाली छाप छोड़ दी। जिनको आज मदर इंडिया के नाम से सबसे पहले पहचाना जाता है। आज मदर इंडिया (नरगिस दत्त ) की 94वीं Birth Anniversary है।

Nargis dutt
Nargis dutt news wire

आज नरगिस दत्त इस दुनिया में होतीं तो अपना 94वां जन्मदिन मनाती, लेकिन उनकी यादें आज भी हमारे बीच में हैं, जिनसे उनकी मौजूदगी का अहसास हम सभी को होता है। नरगिस ने अपने जीवन में इतनी तरक्की हांसिल की उन्हें एक के बाद एक बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड से नवज़ा गया। तो वहीं वह फिल्म 'मदर इंडिया' से ऑस्कर अवॉर्ड से अपना नाम बना लिया। लेकिन 3 मई साल 1981 में कैंसर से उनका निधन हो गया। 

calender
01 June 2023, 12:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो