Prem Chopra Birthday: विलेन ही नहीं, बन गए हैं बॉलीवुड के खलनायक प्रेम चोपड़ा, लोकल ट्रेन में मिला पहली फिल्म का मौका

Prem Chopra Birthday: हिदीं सिनेमा के मशहूर विलेन प्रेम चोपड़ा ने विलेन से पहले हीरो के रूप में अपने करियर की शुरुआत पंजाबी फिल्मों से की. जिन्हें फैंस ने काफी पसंद किया.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हिदीं सिनेमा के मशहूर विलेन प्रेम चोपड़ा ने विलेन से पहले हीरो के रूप में अपने करियर की शुरुआत पंजाबी फिल्मों से की.

Prem Chopra Birthday: 23 सितंबर 1935 को लाहौर में जन्मे प्रेम चोपड़ा आज अपना 88वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपने जन्मदिन के अवसर पर प्रेम चोपड़ा ने एक इंटरव्यू के दौरान लोगों को अपने करियर के बारे में बताया है. इतना नहीं उन्होंने हीरो बनने से लेकर मनोज कुमार की फिल्म ‘उपकार’ तक के दिलचस्प किस्से शेयर किए हैं. प्रेम चोपड़ा ने बताया है कि जब वह पहली बार भारत आएं थे तो उनकी उम्र 12 वर्ष थी, उस समय उनके पिता सरकारी कर्मचारी थे. 

सबसे पहले की अखबार में नौकरी

प्रेम चोपड़ा ने शिमला से एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई की उसके बाद पंजाब यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के दौरान मेरा रुझान नाटकों के प्रति हुआ. पिता जी की इच्छा थी कि डॉक्टर या भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी बनू, लेकिन मेरी रुचि एक्टिंग की तरह बढ़ने लगी और मैं बॉम्बे( मुंबई) आ गया.

यहां पर आने के बाद प्रेम चोपड़ा ने जीविकोपर्जन के लिए एक अखबार में नौकरी कर ली. इसी दौरान उन्हें एक पंजाबी फिल्म में हीरो की भूमिका निभाने का मौक मिला, प्रेम चोपड़ा बताते हैं कि एक दिन लोकल ट्रेन से यात्रा करते समय एक अजनबी से मुलाकात हुई. उनसे पूछा कि फिल्मों में काम करोगे. 

मिलते थे 2500 रुपये

न करने का सवाल ही नहीं था. उस अजनबी के साथ रंजीत स्टूडियो गया जहां पर पंजाबी फिल्मों में काम किया. इसके साथ ही पहेली फिल्म बनाने के बाद प्रेम चोपड़ा ने तीन पंजाबी फिल्में बनाई. प्रेम चोपड़ा ने कम उम्र में ही अपने करियर की शुरूआत की इसके लिए उन्होंने फीस के तौर पर 2500 रुपए मिलते थे. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी.

अब तक किया है 380 फिल्मों में काम 

प्रेम चोपड़ा 60 से अधिक से अधिक सालों में 380 फिल्मों में काम किया है. जिसमें पूनम की रात, कुंवारी, निशान, मेरा साया, झुक गए असमान, डोली, वारिस, अंजाना, प्रेम पुजारी, पूरब और पश्चिम, हिम्मत, जवाब, कटी पतंगस लगन, हलचल, अजबनी, त्रिशूल, काला पत्थर, लूटमार, दोस्ताना, एक और एक ग्याहर, अंधा कानून, पटियाला हाउस और बंटी और बबली2 जैसी कई फिल्में शामिल हैं.

calender
23 September 2023, 07:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो