Swar Dharohar Festival 2023 : 29 और 30 अप्रैल को सजेगी साहित्य और संगीत की महफिल

संस्कृति मंत्रालय सूफी संगीत और साहित्य को समर्पित संस्था स्वर धरोहर फाउंडेशन के सहयोग से 29 और 30 अप्रैल 2023 को इंडिया गेट पर दो दिवसीय स्वर धरोहर महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है। महोत्सव में स्थानीय कलाकार प्रसिद्ध कलाकारों के साथ एक ही मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

Naveen Gupta
Naveen Gupta

हाइलाइट

  • संस्कृति मंत्रालय सूफी संगीत और साहित्य को समर्पित संस्था स्वर धरोहर फाउंडेशन के सहयोग से 29 और 30 अप्रैल 2023 को इंडिया गेट पर दो दिवसीय स्वर धरोहर महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है। महोत्सव में स्थानीय कलाकार प्रसिद्ध कलाकारों के साथ एक ही मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय सूफी संगीत और साहित्य को समर्पित संस्था स्वर धरोहर फाउंडेशन के सहयोग से 29 और 30 अप्रैल 2023 को इंडिया गेट पर दो दिवसीय स्वर धरोहर महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है। जनभावना टाइम्स और सफायर मीडिया लिमिटेड इस महोत्सव के प्रायोजक हैं।

प्रसिद्ध कलाकारों के साथ एक मंच पर होंगे स्थानीय कलाकार

स्वर धरोहर महोत्सव भारत की प्रतिष्ठित कला एवं संस्कृति और भारतीय राज्यों की साहित्यिक कला और विरासत को सामने लाने के लिए संगीत कला और साहित्य का महोत्सव है। इस महोत्सव में स्थानीय कलाकार प्रसिद्ध कलाकारों के साथ एक ही मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। महोत्सव में कला और संस्कृति के प्रसिद्ध बड़े नामों के साथ-साथ कुछ नवोदित प्रतिभाओं को भी शामिल किया गया है। पहले दिन प्रख्यात वायलिन वादक दीपक पंडित, बंदिश बैंडिट्स फेम फरीद हसन और महबूब हुसैन, उभरते हुए टैलेंट अहमद हुसैन साबरी एक सूफियाना कलाम पेश करेंगे। बॉलीवुड और सूफी गायक अल्तमश फरीदी भावपूर्ण प्रस्तुति देंगे।

30 अप्रैल को कवि करेंगे मंत्रमुग्ध

महोत्सव के दूसरे दिन 30 अप्रैल रविवार को देश भर के जाने माने कवि मनमोहक प्रस्तुति के साथ कलाप्रेमियों को मंत्रमुग्ध करेंगे। महोत्सव में आने वाले कवियों में उर्दू कवि प्रोफेसर वसीम बरेलवी, हास्यकवि सुरेंद्र शर्मा, सविता असीम, सतलज राहत, अरुण जेमिनी, मुकेश आलम, सिद्धार्थ शांडिल्य, खालिद कैसर, डॉ रहमान मुसव्विर, विनय विनम्र, मास्टर महेंद्र, डॉ वनिता, जय प्रकाश रावत, शाहिद अंजुम, प्रताप सोमवंशी, अश्विनी, कुमार चंद, मोईन शादाब, नैना सोइन कपिल, चांदनी पांडे, विनय विक्रम सिंह, हंस राज चौधरी और फरहान वस्ती सदरात शामिल हैं

2006 में हुई स्वर धरोहर फाउंडेशन की स्थापना

फाउंडेशन की स्थापना 2006 में कलाकारों के समूह द्वारा की गई थी। फाउंडेशन के सचिव सलीम सिद्दीकी बताते हैं कि फाउंडेशन का उद्देश्य भारतीय कला, संगीत को लोकप्रिय बनाने के साथ-साथ युवा कलाकारों के लिए एक सुरक्षित स्थान के साथ-साथ एक वैश्विक मंच बनाना था। सिद्दीकी इसी लक्ष्य के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। स्वर धरोहर फाउंडेशन के अध्यक्ष गुलाम मोहम्मद खान हैं।

calender
28 April 2023, 04:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो