CM मनोहर लाल मंगलवार को पेश करेंगे हरियाणा का बजट

CM मनोहर लाल मंगलवार को पेश करेंगे हरियाणा का बजट

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंगलवार को प्रदेश का बजट पेश करेंगे। मुख्यमंत्री गठबंधन सरकार के कार्यकाल में बतौर वित्त मंत्री अपना तीसरा बजट पेश करेंगे। सदन में मंगलवार को बजट पेश करने के अलावा कोई दूसरा कार्य नहीं होगा। बजट पेश होने के बाद 13 मार्च तक विधानसभा का बजट सत्र स्थगित कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने साल 2021-22 के लिए एक लाख 55 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया था, जिसमें राजस्व खर्चे 75 प्रतिशत और पूंजीगत खर्चे 25 प्रतिशत शामिल थे। इस बार बजट की राशि में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। बजट की कुल राशि एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है, जिसमें सरकार पूंजीगत खर्च बढ़ाने पर फोकस करने वाली है।

मुख्यमंत्री ने बजट तैयार करने से पहले सभी सांसदों, विधायकों और मंत्रियों के साथ-साथ हर वर्ग के प्रतिनिधियों की राय ली। करीब दो माह की लंबी कसरत के बाद यह बजट तैयार हुआ है। मनोहर लाल ने दावा किया कि लोगों व जनप्रतिनिधियों से मिले अधिक से अधिक सुझावों को बजट में शामिल करने का प्रयास किया गया है।

इस बार के बजट की खास बात यह होगी कि जिस तरह से लोकसभा में बजट पेश होने के बाद उस पर सांसदों की स्टैंडिंग कमेटी चर्चा करती है, उसी तरह से प्रदेश के बजट पर विधायकों की स्टैंडिंग कमेटी चर्चा करेगी। स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता विधायकों की आठ से नौ कमेटियां बनाएंगे, जो हर सेक्टर में बजट के प्रारूप, योजनाओं और उसकी राशि पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री को अपना सुझाव देंगी।

calender
07 March 2022, 05:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो