H3N2 Influenza Virus Symptom: तेजी से पैर पसार रहा है इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

कोरोना वायरस के बाद दुनिया में इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस ने चिंता बढ़ा दी है. इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में इसके लक्षणों को जानना जरूरी है। साथ ही जानिए इससे बचाव के तरीके।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
कोविड महामारी के बाद भारत में तेजी से पैर पसार रहा इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस अब कहर बरपाने की मुद्रा में आ गया है. लगभग हर राज्य में इस संक्रामक वायरल के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इस पर हैल्थ एक्सपर्ट ने चिंता जाहिर करते हुए इसके लक्षणों पर नजर रखने की हिदायत दी है और साथ ही इससे बचाव के तरीकों पर भी जोर दिया जा रहा है। सीजनल फ्लू के साथ इस वायरस का कहर तेजी से फैल रहा है और बुखार, सर्दी खांसी जुकाम के साथ सांस की परेशानी मरीजों को काफी परेशान कर रही है। इस फ्लू की विशेषता है कि इसके मरीजों को लगातार और बुरी तरह खांसी हो रही है जिसके चलते सांस लेने में मुश्किल हो रही है।
 
इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस खासतौर पर अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और कमजोर फेफड़ों के मरीजों पर ज्यादा कहर बरपा रहा है क्योंकि ऐसे लोग सांस की बीमारी से पहले ही जूझ रहे हैं और इस वायरस ने उनकी हालत और ज्यादा खराब कर दी है। हैल्थ एक्सपर्ट ने चिंता जाहिर की है कि सांस के बीमारों के साथ साथ ये वायरस कमजोर इम्यूनिटी और बच्चों और बुजुर्गों को अपनी चपेट में ज्यादा ले रहा है। हालांकि अभी तक इस वायरस के लिए कोई सटीक दवा या वैक्सीन नहीं आई है लेकिन डॉक्टर सामान्य फ्लू की दवाओं से इसका इलाज कर रहे हैं। 
 
ऐसे माहौल में जरूरी है कि इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस से बचाव करते हुए इसके लक्षणों को पहचाना जाए ताकि आप समय रहते इसका इलाज शुरू कर पाएं और आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सके।
 
इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस के लक्षण
 
- खांसी होना, यह इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस का सबसे प्रारंभिक लक्षण है। हालांकि बदलते मौसम में खांसी और जुकाम होना सामान्य है लेकिन अगर खांसी दो से तीन दिन से ज्यादा हो रही है और  सूखी खांसी के साथ बलगम यानी कफ बन रहा है तो खतरे का संकेत है। डॉक्टर कहते हैं कि आम खांसी से अलग इस प्रकार की खांसी एक माह से ज्यादा समय तक रहती है। इसमें बहुत तेज खांसी होती है और खांसते समय पेट और फेफड़ों में दर्द तक होने लगता है। 
 
- बुखार इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस के लक्षणों में बुखार प्रारंभिक लक्षण है। इसमें मरीज को बुखार हो सकता है और शरीर का तापमान 99 से लेकर 104 डिग्री फारेनहाइट तक जा रहा है तो समझना चाहिए कि वायरस ने अटैक किया है और तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
 
- इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस के सामान्य और प्रारंभिक लक्षणों में सिर दर्द और बदन दर्द शामिल है। मरीजों को लगातार सिर में तेज दर्द और बदन दर्द हो रहा है। 
 
-दस्त लगना - कुछ लोगों  को बुखार और खांसी के साथ साथ दस्त की दिक्कत भी आ रही है।
 
-हालांकि ये कोरोना वायरस नहीं है लेकिन भी फिर कुछ मरीजों के टेस्ट और स्मैल में फर्क आया है और वो स्वाद महसूस नहीं कर पा रहे हैं. हालांकि ये लक्षण सभी मरीजों में नहीं दिख रहा है।
 
-गले में तेज दर्द होना भी इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस का ही एक लक्षण है। तेज खांसी के बाद लोगों के गले में दर्द हो रहा है और सांस फूल रही है। 
 
- इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस के शिकार बच्चों को चक्कर आना भी इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस का ही एक लक्षण है जिसे पहचानना जरूरी है। अगर बच्चे को चक्कर आ रहे हैं और बुखार है तो तुरंत उसे डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए।
 
- निमोनिया, कुछ लोगों को लगातार बुखार के बाद निमोनिया भी हो रहा है।
 
ऐसे करें वायरस से बचाव के उपाय- 
 
आपको बता दें कि बचाव इलाज से बेहतर होता है। कोविड काल के बाद लोगों ने सावर्जनिक स्थानों पर हाइजीन बरतने के साथ साथ अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सावधानी बरतनी शुरू कर दी है। इसे जारी रखना है. अगर इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस से बचे रहना है तो कोरोना काल की ही तरह घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना शुरू कर देना चाहिए। कोशिश करनी चाहिए कि भीड़ भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर ना जाएं। बाहर से आने के बाद और किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद साबन से अच्छी तरह हाथ धोने चाहिए। बार बार नाक और मुंह को हाथ लगाने से परहेज करना चाहिए। 
कोशिश करें कि शरीर में पानी की कमी ना हो, एक दिन में 8से 10 गिलास पानी जरूर पिएं ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहे।
ज्यादा तला भुना और मसालेदार भोजन ना खाएं। इस वक्त संतुलित और ताजा आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। 
अपने आहार  में विटामिन सी की अधिकता वाले आहार  को शामिल करें। फल जरूर खाएं, इनमें खूब सारा विटामिन सी होता है, जैसे संतरा, अनार, नींबू, आंवला आदि। ज्यादा कामकाज और भागदौड़ से बचें और पर्याप्त नींद और आराम करें। बदलते मौसम में पानी में देर तक ना रहें और बच्चों को भी खेल कपड़े ना पहनाएं। अगर किसी वजह से आपको शरीर में इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस के लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।
 
Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।
calender
22 March 2023, 02:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो