नींबू का जूस है आंतों की सफाई का कारगर उपाय

इस पानी में एक चम्मच शहद भी मिलाया जाना चाहिए। इसके अलावा कच्ची सब्जियों का जूस, दही का उपयोग भी पेट के साथ-साथ आंतों की सफाई करते है। हालांकि चिकित्सकों का यह भी कहना है कि खान-पान का विशेष तौर से ध्यान रखना चाहिए। अनियमित रूप से खाना, सलाद का सेवन न करना या फिर ज्यादा ठंडी चीजों का उपयोग करने से पेट के साथ ही आंतों की गड़बड़ी हो सकती है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हम अपने शरीर के बाहरी आवरण को संवारने के प्रति जितना ध्यान देते है उतना ध्यान संभवतः पेट या आंतों की सफाई के लिए नहीं देते। यही कारण होता है कि आंतों में गंदगी जमा हो जाती है और यह कभी भी खतरनाक साबित हो सकती है। यूं तो आंतों की सफाई के लिए चिकित्सकों द्वारा दवाईयां दी जा सकती है लेकिन हम अपनी दिनचर्या में नींबू या अन्य फूड्स शामिल कर लें तो समस्या नहीं हो सकती है।

चिकित्सकों का कहना है कि  आंतों में टॉक्सिंस जमा हो जाए तो कई तरह की बीमारी हो सकती है। इसलिए इस पर विशेष रूप से ध्यान दें। डाइड विशेषज्ञों ने आंतों की सफाई के लिए नींबू का जूस कारगर उपाय बताया है। इसे हम हर दिन ही दिनचर्या में शामिल कर सकते है। नींबू का रस हर दिन सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में पीना आंतों के लिए लाभदायक है।

इस पानी में एक चम्मच शहद भी मिलाया जाना चाहिए। इसके अलावा कच्ची सब्जियों का जूस, दही का उपयोग भी पेट के साथ-साथ आंतों की सफाई करते है। हालांकि चिकित्सकों का यह भी कहना है कि खान-पान का विशेष तौर से ध्यान रखना चाहिए। अनियमित रूप से खाना, सलाद का सेवन न करना या फिर ज्यादा ठंडी चीजों का उपयोग करने से पेट के साथ ही आंतों की गड़बड़ी हो सकती है।

calender
29 March 2022, 11:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो