Air Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा में सांस लेना हो रहा मुश्किल, तो बचाव के लिए इन 5 ड्रिंक्स का जरूर करें सेवन

Air Pollution: दूषित हवा के कारण लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है. ऐसे में लोगों को इससे बचने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए. जिससे स्वास्थ एकदम ठीक रहे. तो चलिए जानते हैं- 

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण स्तर दिन पर दिन बढ़ रहा है. जिसके कारण हर तरफ जहरीली हवा फैल रही है और लोगों के स्वास्थ को खराब कर रही है. इस कारण से शारीरिक और मानसिक दोनों ही स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. जैसे आंखों में जलन, गले में खराश, सुस्ती आना और खांसी जुकाम आदि. 

दूषित हवा के कारण लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है. ऐसे में लोगों को इससे बचने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए. जिससे स्वास्थ एकदम ठीक रहे. तो चलिए जानते हैं- 

अदरक की कड़क चाय

सबसे पहले आती है अदरक की गरमा - गरम कड़क चाय. जिसके सेवन से आपको काफी फायदा मिलेगा. इसको बनाने के लिए सबसे पहले पानी को अच्छे से उबालें, इसमें अदरक को कद्दूकस करके डालें जिससे अदरक का सारा रस चाय में घुल जाए. फिर एक चम्मच हल्दी डालकर उबालें. फिर इसको छान लें और सेवन करें. यह कई बीमारियों को दूर करता है. 

एलोवेरा का जूस

एलोवेरा का जूस
एलोवेरा का जूस

एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो प्रदूषण से होने वाली शरीर की सूजन को दूर करता है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास में पानी और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और नींबू का रस मिलाएं और फिर इसका सेवन करें. इस ड्रिंक को रोजाना जरूर पिएं. इससे प्रदूषण से बचाव होता है साथ ही स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर होती हैं. 

गर्म पानी और नींबू

रोज सुबह गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. इसको बनाना बेहद ही आसान है. सबसे पहले पीने लायक पानी को गर्म करें और फिर इसमें नींबू का रस डालें और अच्छे से मिक्स करें. हल्का गुनगुना होने पर इसका सेवन करें. इससे गले में मौजूद बैक्टिरिया दूर होते हैं और वजन भी कम होता है. 

गाजर का जूस

गाजर का जूस
गाजर का जूस

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह ड्रिंक सेहत के लिए फायदेमंद है. इसको रोज सूबह जरूर पीना चाहिए. यह शरीर में विषाक्त पदार्थों को कम करने में मददगार है और खून की कमी नहीं होने देता. साथ ही साथ चेहरे को भी ग्लोइंग बनाता है. 

ग्रीन टी

ग्रीन टी स्वास्थ के लिए अतियंत लाभकारी है. जो प्रदूषण से होने वाले बुरे प्रभावों से लड़ने में मदद करती है. आप इसमें नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ - साथ वजन कम करने में भी सहायक है.

calender
07 November 2023, 10:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो