इस चमत्कारी फल का जूस पीने से टूट - टूट कर निकल जाएगी शरीर में मौजूद पथरी , जानें

Benefits of Bijora fruit: आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने वाले हैं जिसके सेवन से पथरी का रोग जड़ से खत्म हो जाएगा. स कारगर फल का नाम है 'बिजोरा फल'.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Benefits of Bijora fruit: आज के समय में लोगों के शरीर में पथरी होना आम बात सी हो गई है. जिसको ठीक करने के लिए लोग न जाने कितनी दवाएं खा लेते हैं. जिससे कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने वाले हैं जिसके सेवन से पथरी का रोग जड़ से खत्म हो जाएगा. इस कारगर फल का नाम है 'बिजोरा फल' . यह एक बड़े आकार को फल होता है जो देखने में नींबू की तरह होता है.

 फल के छिलके भी है काम के - 

इस फल के जूस का सेवन किया जाता है जिससे शरीर में मौजूद पथरी टूट - टूट कर निकल जाती है. उदयपुर के आयुर्वेद चिकित्सक वैद्य डॉ. शोभालाल औदिच्य ने जानकारी देते हुए बताया कि बिजोरा एक ऐसा फल है जो शरीर की पथरी को खत्म कर सकता है. यह फल काफी गुणकारी है. इस फल का जूस पीने से शरीर की पथरी को छोटे - छोटे टुकड़ों के रूप में बाहर निकलती है. यही नहीं साथ ही साथ यह दातों से खून निकलने पर इस फल के छिलको का पाउडर बनाकर पेस्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद विज्ञान में यह फल बहुत ही गुणकारी बताया है. 

क्या है बिजोरा फल?

बिजोरा फल दिखने में नींबू के प्रकार का होता है. यह एक औषधि है. इसमें विटामिन - C भरपूर मात्रा में मिलता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है. साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ावा है जो कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. यह पेट की समस्याओं को ठीक करता है. जानकारी के लिए बता दें कि इस फल की कई जगहों पर खेती की जाती है. 

calender
28 October 2023, 10:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो