Benefits of strawberry: सर्दियों में ऐसे रहें बीमारियों से दूर, रोज़ करें स्ट्रॉबेरी का सेवन मिलेंगे बेमिसाल फायदे

Benefits of strawberry: स्ट्रॉबेरी कई अन्य चीज़ों में भी इस्तेमाल किया जाता है जैसे फेस पेक बनाना जो स्किन को ग्लोंइग बनाए, तो ऐसे ही आज हम सर्दियों में स्ट्रॉबेरी से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं - 

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Benefits of strawberry: स्ट्रॉबेरी खाना हर बच्चे - बच्चे को पसंद होता है. स्ट्रॉबेरी को आप कैसे भी खा सकते हैं काटकर , डायरेक्ट, इसकी स्मूदी बनाकर आदि. यही नहीं स्ट्रॉबेरी कई अन्य चीज़ों में भी इस्तेमाल किया जाता है जैसे फेस पेक बनाना जो स्किन को ग्लोंइग बनाए, तो ऐसे ही आज हम सर्दियों में स्ट्रॉबेरी से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं - 

1. विटामिन सी की भरपूर मात्रा -

 स्ट्रॉबेरी एक अच्छी मात्रा में विटामिन सी से भरी हुई होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है.

2. हृदय स्वास्थ्य -

स्ट्रॉबेरी में मौजूद अच्छी मात्रा में फाइबर और पोटैशियम आपके हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और यूरिक एसिड कम करने वाले घटक भी हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं.

3. पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायता -

 स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना - 

 स्ट्रॉबेरी में मौजूद पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

5. एन्टी-एजिंग गुण - 

 यह फल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो त्वचा को युवा और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. यह त्वचा के धुर्म्रवास्त्र को कम करके त्वचा की ग्लो बढ़ा सकता है.

6. आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाना - 

स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला विटामिन C, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों के स्वास्थ्य और दृष्टि को बढ़ा सकते हैं.

7. कैंसर के खिलाफ लड़ाई - 

स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला गैलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व कैंसर के खिलाफ लड़ाई में साहायक हो सकते हैं.

8. मधुमेह को कम करना - 

स्ट्रॉबेरी मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए मदद करते हैं.

9. ओरेल हेल्थ - 

 स्ट्रॉबेरी खाने से मुंह के रोगों के दौरान निमोनिया और तार वगैरह में तेजी से सुधार हो सकता है.

10. वजन कम करने में सहायता-

स्ट्रॉबेरी फाइबर से भरी हुई होती है, जो अच्छी महसूस करने में मदद करने से खाने के बाद अधिक समय लगता है. इससे आपको अपने भोजन की मात्रा को कम करके वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

calender
24 October 2023, 04:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो