Best Foods for Summer: समर सीजन में डिहाइड्रेशन और लू से बचाएंगे ये फूड्स, इनके सेवन से बॉडी रहेगी कूल

पोषण की बात आए तो गर्मियों की डाइट में ही आपको ऐसे कई फूड्स मिल जाएंगे जो ना केवल आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करेंगे बल्कि पर्याप्त पोषण भी देंगे और हीट स्ट्रोक यानी लू से आपको बचाए रखेंगे।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

हाइलाइट

  • शिमला मिर्च में 94 परसेंट पानी पाया जाता है और ये शरीर में पानी की कमी दूर करती है।
  • खरबूजे में ढेर सारा पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में डिहाइड्रेशन से बचाता है।
  • तरबूज ना केवल हीट स्ट्रोक से बचाता है बल्कि गर्मी के चलते कमजोर हो चुकी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है

गर्मियां आ गई हैं और अब तपती धूप शरीर को जलाने के लिए तैयार है। गर्मियों में पसीना ज्यादा आता है जिसकी वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर में पानी और पोषण की कमी हो जाती है जिससे बचने के लिए शरीर को पर्याप्त पोषण के साथ साथ पर्याप्त हाइड्रेट रखना जरूरी हो जाता है। पोषण की बात आए तो गर्मियों की डाइट में ही आपको ऐसे कई फूड्स मिल जाएंगे जो ना केवल आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करेंगे बल्कि पर्याप्त पोषण भी देंगे और हीट स्ट्रोक यानी लू से आपको बचाए रखेंगे। चलिए जानते हैं गर्मियों में डिहाइड्रेशन और लू के प्रकोप से बचाने वाले कुछ खास सुपरकूल फूड्स के बारे में।

खीरा

खीरे शरीर को हाइड्रेट रखता है, इसके भीतर 90 परसेंट पानी शामिल होता है इसलिए अगर शरीर में पानी की कमी हो रही हो तो  तुरंत खीरा काटकर खिलाना चाहिए।  इसके अलावा खीरे में ढेर सारा पोटैशियम पाया जाता है जिससे ये हीटस्ट्रोक को रोकने में कामयाब होता है। खीरे को कस कर सलाद के रूप में या फिर काट कर इस पर नींबू नमक डालकर खाया जाए तो ये गर्मी में आपके शरीर को कूल बना देगा। 

तरबूज
तरबूज एक एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर फल है। ये स्वाद में मीठा होता है और इसमें नब्बे फीसदी पानी होता है। ये हीट स्ट्रोक के  शिकार व्यक्ति को ठंडक देने के साथ साथ एक तरीके से नैचुरल इलोक्ट्रोलाइट प्रदान करता है। तरबूज ना केवल हीट स्ट्रोक से बचाता है बल्कि गर्मी के चलते कमजोर हो चुकी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है जिससे शरीर  स्वस्थ रहता है। तरबूज को आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं। इसका जूस और स्मूदी भी बनाकर पी जाती है।     

खरबूजा
खरबूजा भी अपने अंदर 90 परसेंट पानी समेटे है। ये भी तरबूज की तरह पानी से भरपूर होने के कारण शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसके सेवन से शरीर को लू नहीं लगती और अगर लू लग जाए तो इसका सेवन करने पर शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता। खरबूजे में ढेर सारा पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसे कच्चा खाया जाता है और इसके ऊपर चीनी छिड़क कर भी खाया जाता है। इसके अलावा आप खरबूजे को सलाद, जूस औऱ स्मूदी के रूप में पी सकते हैं।

शिमला मिर्च 
शिमला मिर्च में 94 परसेंट पानी पाया जाता है और ये शरीर में पानी की कमी दूर करती है।  कोशिश करनी चाहिए कि इसे ज्यादा तेल में पकाने की बजाय इसको बॉयल करके या फिर सलाद के रूप में खाया जाए, इससे ये ज्यादा फायदा करती है।

मशरूम
मशरूम भी अपने अंदर मौजूद 90 फीसदी पानी की वजह से गर्मी औऱ हीट स्ट्रोक में काफी मददगार साबित होता है। इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है। अगर गर्मियों में आप रोज मशरूम खाते हैं तो आपके शरीर को बाहरी इलेक्ट्रोलाइट की जरूरत नहीं पड़ने वाली। इसके साथ ही गर्मी के चलते होने वाली थकान  औऱ कमजोरी को दूर करने में भी मशरूम मदद करता है।

आम का पना 
आम की तासीर गर्म होती है लेकिन अगर इसका पना बना लिया जाए  तो ये ना केवल ठंडा होता है बल्कि शरीर में लू के प्रकोप से भी बचाता है।  आम का पना कच्चे आम को उबाल कर बनाया जाता है जिससे  इसकी तासीर ठंडी हो जाती है। आम का पना शरीर को ढेर सारे पोषण देता है। इसलिए गर्मियों में बाहर निकलते समय आम के पने का सेवन करने से लू नहीं लगने की बात कही गई है।

नारियल पानी
गर्मी के कहर से बचने के लिए नारियल और नारियल पानी भी बेस्ट ऑप्शन है। नारियल शरीर को ठंडक देता है, इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है और इसका पानी एक नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट की तरह शरीर को पोषण देता है। 

टमाटर
टमाटर ऐसी सब्जी में शुमार है जो पोषण और पानी दोनों ही प्रदान करता है। इसमें  ढेर सारा यानी  94 फीसदी पानी होता है जिससे ये डिहाइड्रेशन दूर करता है। इसमें ढेर सारा विटामिन सी भी पाया जाता है जिसकी मदद से शरीर की प्रतिरोध क्षमता मजबूत होती है और शरीर की थकान आदि दूर हो जाती है।

नींबू
नींबू शरीर को काफी देर तक हाइड्रेट रखता है. अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो तुरंत नींबू पानी या नींबू की शिकंजी बनाकर मरीज को देनी चाहिए। इससे शरीर में लू का प्रकोप भी दूर होगा और शरीर को पर्याप्त ठंडक मिलने के साथ साथ पर्याप्त पोषण भी प्राप्त होगा। 

calender
04 April 2023, 01:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो