Tomato Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है टमाटर, जानिए क्या है एक्सपर्ट की सलाह?

tomato reduce cholesterol: एक ताज़ा शोध के मुताबिक, टमाटर के रस से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. जानिए इस बात में कितनी सच्चाई है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल की वजह से दुनिया में हर साल 40.4 लाख मौतें होती हैं

Tomato Reduce Cholesterol: एक तरफ़ टमाटर की कीमत को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, जिसकी कीमत आसमान छूती जा रही है. वहीं दूसरी तरफ, टमाटर को लेकर एक ताज़ा अध्ययन हुआ जिसमें कहा गया कि टमाटर के रस से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. हाल ही में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ प्रतिभागियों ने टमाटर के रस का सेवन किया जिससे उनका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम हुआ है.

कोलेस्ट्रॉल का हार्ट कनेक्शन

कोलेस्ट्रॉल का हमारे दिल पर सीधा सीधा असर पड़ता है. हाई कोलेस्ट्रॉल से सीने में दर्द, रक्त के थक्के जमना और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से दुनिया भर में हर साल लगभग 40.4 लाख लोग मरते हैं. 

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हार्ट हेल्थ के लिए जाना जाता है. जो लाल रंग का होता है और इसके लाल रंग की वजह लाइकोपीन होता है. ये एक एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है और ये मुक्त कणों को हटाने का काम करता है, जिसकी वजह से सूजन-रोधी रोग, दिल से जुड़ी परेशानियां शुगर, कैंसर और ऑस्टियोआर्थराइटिस हो सकता है.

शोध में क्या है?

एक रिपोर्ट के अनुसार, एक शोध हुआ जिसमें सूजन और हाई कोलेस्ट्रॉल पर टमाटर के रस के सेवन के प्रभावों की जांच की गई. जिसमें पाया गया कि जिन लोगों ने टमाटर के रस पिया था, उनके अंदर न केवल टीएनएफ-α और आईएल-6 जैसे सूजन मार्करों में कमी कमी आई, बल्कि उनका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल भी कम हुआ. डॉक्टर के मुताबिक, लाइकोपीन हार्ट हेल्थ में ज़्यादा बड़े पैमाने पर योगदान दे सकता है. लेकिन इसका कोई भी ठोस प्रमाण नहीं है कि टमाटर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. 

जानकारी के लिए बता दें कि फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर खाना खाने से ही कोलेस्ट्रॉल को सही तरह से कम किया जा सकता है.


 

calender
07 August 2023, 08:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो