Vastu Tips: किसी के घर से बाहर जाने पर क्यों नहीं लगाते झाडू, क्या है इसके पीछे की वजह?

Vastu Tips: हिंदू धर्म में झाड़ू को लेकर कई बातें बताई जाती हैं. जिसमें से एक बात ये बताई जाती है कि घर से बाहर जाने पर तुरंत घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. लेकिन अक्सर ऐसा लोग करते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • मानव जीवन में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व होता है.

Vastu Tips: मानव जीवन में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व होता है. साथ ही इससे जुड़ी बातें जीवन में काफी अहम भूमिका निभाती हैं. वास्तु शास्त्र में बताए गए कुछ नियम आपके जीवन को बदल सकते हैं. इन नियमों को करने के बाद आपके जीवन में आने वाली सभी प्रकार की समस्याएं दूर रहती हैं. कई बार हम समस्याओं को जानबूझकर बुलाते हैं जिसके हमारे जीवन में संकट आने लगते हैं. अक्सर आप ने देखा होगा कि जब लोग घर से बाहर किसी काम के दौरान जाते हैं तो महिलाएं घर में तुरंत झाड़ू लगाने लगती हैं जो कि गलत है ऐसा करने से आप अपने जीवन में परेशानियों तो बढ़ा रहे हैं. 

होती है घर की सुख-शांति दूर

मान्यताओं के अनुसार कह जाता है कि जब कोई व्यक्ति घर से बाहर जाता हैं तो उसके जाने के तुंरत बाद ही कुछ महिलाओं झाड़ू लगाने लगती हैं ऐसा करने से बचें. इस तरह से झाड़ू लगाने से घर में सुख-शांति आने की वजह चली जाती है.

शास्त्रों में झाड़ू को पवित्र माना गया है जो पवित्रता का प्रतीक है. माना जाता है कि यदि आप घर के सदस्य के जाने के तुरंत बाद झाड़ू लगाते हैं तो यह देवी-देवताओं का अपमान होता है. जिससे नाराज होकर देवी-देवता आपके जीवन में अनेक प्रकार की समस्याएं खड़ी कर देते हैं.

निकलता है घर से बाहर सौभाग्य

शास्त्रों में झाड़ू लगाने का यह दूसरा कारण है माना जाता है कि अगर आप स तरह रोजाना झाड़ू लगाते हैं तो आप अपने सौभाग्य को घर से बाहर निकाल रहे हैं. कहा जाता है कि जो व्यक्ति घर से बाहर जा रहा है उसके साथ आपका सौभाग्य भी चला जाता है. इस तरह से झाड़ू लगाने से आप कभी अपने जीवन में सफल नहीं हो सकते है.

 

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

    calender
    07 August 2023, 08:22 AM IST

    जरुरी ख़बरें

    ट्रेंडिंग गैलरी

    ट्रेंडिंग वीडियो