Somvar ke upay: सावन के सोमवार के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, ऐसे करें भगवान शिव की पूजा

Somvar ke upay: सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है. शास्त्रों में कहा जाता है कि आज के दिन की गई पूजा व्यक्ति के जीवन में काफी महत्व रखती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है.

Somvar ke upay: भगवान शिव को उनके भक्तों कई नामों से पुकारते हैं साथ ही ये भी माना जाता है कि भगवान शिव को प्रसन्न करना काफी आसान होता है, लेकिन कुछ लोग पूजा के दौरान ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उन्हें अपने जीवन में अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आज के दिन न केवल भगवान शिव की पूजा की जाती है बल्कि उनके लिए व्रत भी रखे जाते हैं खासतौर से सावन के सोमवार के दिन भगवान शिव की उपासना करना बेहद ही लाभदायक होता है.

भूलकर भी न करें इस तरह की गलतियां

1. सावन के सोमवार के दिन यदि आप भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं तो याद रहे की काले वस्त्र धारण न करें.

2. व्रत रखते समय किसी भी व्यक्ति के बारे में बुरा न सोचे और न ही किसी बुरा करें.

3. सोमवार के दिन जुआ खेलने से व शराब के सेवन से बचें, वरना भगवान शिव नाराज हो जायेंगे.

4. अक्सर आप ने देखा होगा कि कुछ लोग भगवान शिव की पूजा के दौरान तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि गलत है भगवान शिव पर तुलसी के पत्ते न चढ़ाएं.

5. भगवान शिव को नारियल चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है साथ ही कहा जाता है कि जो व्यक्ति सोमवार के दिन यह उपाय करता है उसके जीवन में भगवान शिव की कृपा रहती है.

ऐसे करें भगवान शिव की पूजा

भगवान शिव को हरा रंग बेहद पसंद है तो जिस दिन आप व्रत रखें या भगवान शिव की पूजा करें उस दिन हरें रंग के वस्त्र पहनें. पूजा के दौरान भोले बाबा को भांग धतुरा उनके मन पसंद की चीजें चढ़ाएं. पूजा के दौरान भगवान के मंत्रों का जाप आवश्य करें. ध्यान रखें कि पूजा के समय किसी भी तरह की कोई भी गलती न हो पाएं.

calender
07 August 2023, 06:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो