आखिर कब और कैसे वापिस होंगे तीनों कृषि कानून?

आखिर कब और कैसे वापिस होंगे तीनों कृषि कानून?

Lalit Hudda
Lalit Hudda

कृषि कानूनों को लेकर पिछले एक साल से चल रहे आंदोलन को देखते हुए केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वापिस लेने की घोषणा कर दी है। पिछले 12 महीनों में इन कानूनों को लेकर जगह-जगह आंदोलन किए गए, पंचायते की गई, रेल रोकी गई। अस संघर्ष में बहुत से किसानों ने अपनी जान तक गंवा दी। बावजूद इसके कानूनों का कोई हल नही निकला। जिसको देखते हुए आज प्रधानमंत्री ने तीनों कृषि कानूनों की वापसी मंजूर दी है। मगर क्या आप जानते है कि ये तीनों कानून कब और कैसे वापिस लिए जाएंगे।

READ MORE: कृषि कानून वापसी को लेकर अखिलेश ने कसा केंद्र सरकार पर तंज

अगले संसद सत्र में कानूनों को वापिस लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, संसद सत्र शुरू होने के बाद कम से कम 3 दिन में ये प्रक्रिया पूरी हो सकती है। संसद सत्र 29 नवंबर से शुरू होना है। यानी आज से 12 दिन बाद कानून वापसी की प्रक्रिया पूरी हो सकती है।

कानूनों को वापस लेने की प्रक्रिया वही होती है, जो संसद में विधेयक लाने और फिर इसे पारित कराए जाने की होती है। कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए उसी तरह संसद में संशोधन विधेयक लाना होगा, जैसा कि इस संबंध में विधेयक पूर्व में लाया गया था और इन्‍हें संसद से पारित कर कानून की शक्‍ल दी गई थी। जैसा कि प्रधामनंत्री ने भी कहा, तीनों कानूनों को वापस लेने के लिए विधेयक संसद के आगामी शीत सत्र में लाया जा सकता है।

.
calender
19 November 2021, 09:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो