अलर्ट! सिम कार्ड को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

अलर्ट! सिम कार्ड को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

Lalit Hudda
Lalit Hudda

देशभर के कई हिस्सो में कई ऐसे लोग है जो मोबाइल फोन चलाने के शौकीन है और वे लगातार सिम कार्ड का उपयोग करके उसे फेक देते है। लेकिन आपका यह फैसला आपको मुसीबत में डाल सकता है। बता दे कि, भारत में सिम कार्ड को लेकर कुछ नियम कानून है। जिसके बारे में लोगों को जानकारी नही है। भारत में कोई शख्स अपने नाम पर अधिकतम 9 सिम कार्ड रख सकता है। इससे अधिक सिम कार्ड को लेकर भारत सरकार ने अब नया आदेश जारी किया है।

READ MOREजानें कैसे पाए Xiaomi 11 lite NE का 5G स्मार्टफोन अब मात्र 3 हजार रूपये में

भारत सरकार की ओर से जारी एक नए आदेश में कहा गया है कि यदि किसी के पास 9 से अधिक सिम कार्ड है तो  उसे रद्द किया जाए। विभाग की ओर से सभी टेलीकॉम कंपनियों को एक आदेश दिया गया है कि जिन युजर्स के पास 9 से अधिक सिम कार्ड हैं उन्हें एक नोटिफिकेशन भेजा जाए की यादि आपके पास 9 से अधिक सिम कार्ड का सत्यापन कराए, दूरसंचार विभाग की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर, असम सहित उत्तर-पूर्व राज्य के लोग अधिकतम 6 सिम कार्ड रख सकते हैं, वहीं अन्य सर्किल के यूजर्स अपने नाम पर 9 सिम कार्ड रख सकते है।

ऐसे सभी सिम कार्ड की आउटगोइंग कॉल को 30 दिनों के अन्दर बंद की जाए और इनकमिंग कॉल को 45 दिनों तक रखा जाए। यदि कोई सब्सक्राइबर नोटिफिकेशन के बाद भी सिम को वेरिफाई नहीं कराता है तो 60 दिनों के अंदर उसका सिम बंद कर दिया जाएगा।

.
calender
10 December 2021, 09:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो