कबाड़ से केंद्र सरकार ने कमाए 254 करोड़ रुपये

दिवाली की सफाई में घरों से निकले कबाड़ से केंद्र सरकार को काफी फायदा हुआ है। बता दे, इस कबाड़ से केंद्र सरकार ने 254 करोड़ रुपये कमा लिए है। केंद्र सरकार के विभागों से जुड़े दफ्तरों से निकले कबाड़े को बेचने से यह रकम प्राप्त की है।

Vishal Rana
Vishal Rana

दिवाली की सफाई में घरों से निकले कबाड़ से केंद्र सरकार को काफी फायदा हुआ है। बता दे, इस कबाड़ से केंद्र सरकार ने 254 करोड़ रुपये कमा लिए है। केंद्र सरकार के विभागों से जुड़े दफ्तरों से निकले कबाड़े को बेचने से यह रकम प्राप्त की है। इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि, दिवाली से पहले ही यह सफाई अभियाना चलाया गया। जिससे केंद्र सरकार को 254 करोड़ रुपये की रकम प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा कि 3,20,152 जन शिकायतों का निवारण किया गया है, 37.19 लाख वर्ग फुट स्थान मुक्त किया गया है।गौरतलब है कि गांधी जयंती से शुरू हुआ विशेष स्वच्छता अभियान 31 अक्तूबर तक चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि, केंद्र सरकार के द्वारा चलाये गए स्वच्छता अभियान को लेकर सभी मंत्रालयों में उत्साह देखा गया। बताते चले, केंद्र सरकार की तरफ से यह स्वच्छता अभियान 2 अक्टूबर से ही चलाया जा रहा था। जिसमे अब सरकार ने इतना मुनाफा कमा लिया है। 

बता दें कि इस दौरान केंद्र सरकार की ओर से अगले डेढ़ सालों में 10 लाख भर्तियां करने का फैसला लिया है। इसी के तहत धनतेरस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने 75 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपे थे। यह पहली बार नहीं है जब कबाड़ बेचकर सरकार ने पैसे कमाए है इससे पहले भी केंद्र सरकार ऐसा कर चुकी है। सरकारी दफ्तरों में चलाया गया सफाई अभियान अब सफल होता दिखाई दे रहा है।

calender
26 October 2022, 10:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो