केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब भारत आने वाले विदेशी यात्रियों को नहीं भरना होगा एयर सुविधा फॉर्म

13 फरवरी से थाईलैंड, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया और चीन से भारत आ रहे यात्रियों को एयर सुविधा फॉर्म भरने और कोविड रिपोर्ट अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

दुनिया भर में कोरोना वायरस की रफ्तार अब कम होती नजर आ रही है। इस वायरस ने बड़े-बड़े देशों की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी थी। भारत सरकार ने विदेशों से आ रहे यात्रियों के लिए कई नियम लागू किए थे। जिसमें एक था एयर सुविधा फॉर्म। गुरुवार 9 फरवरी को भारत सरकार ने विदेशों से आ रहे यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। 13 फरवरी से थाईलैंड, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया और चीन से भारत आ रहे यात्रियों को एयर सुविधा फॉर्म भरने और कोविड रिपोर्ट अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

आपको बता दें कि भारत सरकार ने एयर सुविधा फॉर्म की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। ये फैसला सरकार ने कोविड की रफ्तार को कम देखते हुए लिया है। पिछले कुछ समय से कोरोना वायरस के केस इन देशों में बढ़ रहे थे इसको देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए इसे लागू किया था। हालांकि भारत आ रहे 2 प्रतिशत यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग जारी रहेगी।

नागरिक उड्डान मंत्रालय ने लिखा पत्र

नागरिक उड्डान मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखा। पत्र में कहा गया कि, "जैसा कि पिछले 4 हफ्तों में देखा गया है, इन देशों में कोविड-19 मामलों की गति में निरंतर और महत्वपूर्ण गिरावट आ रही है। इस बीच, भारत में लगातार मामलों में गिरावट देखी जा रही है, रोजाना 100 से कम नए मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं। इन सबके देखते हुए, मंत्रालय अपने 'अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए नियमों' को अपडेट कर रहा है।“

पत्र में आगे कहा गया कि, कोरोना के मामले में आ रही कमी को देखते हुए, थाईलैंड, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, जापान और चीन से आने वाले विदेशी यात्रियों को एयर सुविधा फॉर्म भरने और कोविड रिपोर्ट अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी।“

calender
10 February 2023, 12:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो