क्या कांग्रेस में होगा भरत-मिलाप! राहुल की गर्मजोशी, वरुण का बयान और बहन प्रियंका का स्नेह क्या दे रहा है संकेत?

यूपी में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की Bharat jodo yatra की एंट्री के साथ ही इस बात की सुगबुगाहट होने लगी है कि क्या उनके चचेरे भाई और पीलीभीत के सांसद वरुण गांधी (Varun Gandhi) इस यात्रा में शामिल होंगे?

Yashodhara Virodai
Yashodhara Virodai

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ देश की एकता और राजनीति में क्या भूमिका निभा पाएगी ये तो फिलहाल साफ नहीं हो पाया है लेकिन ये यात्रा कांग्रेस की मुखिया ‘गांधी परिवार’को जोड़ते हुए जरूर नजर आ रही है। दरअसल, यूपी में राहुल गांधी (Rahul Gandhi)की Bharat jodo yatra की एंट्री के साथ ही इस बात की सुगबुगाहट होने लगी है कि क्या उनके चचेरे भाई और पीलीभीत के  सांसद वरुण गांधी (Varun Gandhi)इस यात्रा में शामिल होंगे?  

वरुण गांधी के बागी सुर दे रहे हैं संकेत

गौरतलब है कि बीते दिनों में राहुल गांधी और वरुण गांधी के जो बयान सामने आए हैं, उससे कयास लगाए जाने लगें है कि वरुण, बीजेपी छोड़ अपनी पारिवारिक विरासत वाली पार्टी कांग्रेस में शामिल होने के पूरे मूड में आ चुके हैं। असल में एक तरफ राहुल गांधी जहां अपनी भारत जोड़ो यात्रा को लेकर चर्चा में है, तो वही दूसरी तरफ वरुण गांधी बीजेपी में रहकर भी बागी बन रहे हैं। लगातार कई ट्वीट के बाद बीते दिनों जन संवाद का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वो साफ-साफ बीजेपी के खिलाफ राग अलापते नजर आ रहे हैं।

मालूम हो कि वरुण ने इस जनसंवाद में अपनी मंशा साफ करते हुए कहा है कि ‘देश को जोड़ने की राजनीतिक का स्वागत होना चाहिए, न कि तोड़ने की राजनीति की जानी चाहिए... एक भाई को दूसरे भाई से टकराने की राजनीति नहीं होनी चाहिए। वैसे वरुण गांधी यहीं नहीं रुके बल्कि उन्होनें आगे कहा कि आज देश के लोगों को हिंदू मुसलमान की राजनीति बिलकुल नहीं चाहिए.. अगर बात करनी है तो बेरोजगारी पर बात होनी चाहिए, भूखमरी पर बात होनी चाहिए। बता दें कि वरुण के इस बयान की चर्चा चारों तरफ हो रही है और ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल भी हो रहा है।

ऐसे में वरुण गांधी के बयान को लेकर पीलीभीत समेत लखनऊ और दिल्ली तक ये चर्चा शुरु हो गई है कि क्या वरुण गांधी का अब बीजेपी से मन भर गया है? भाजपा सांसद वरुण बागी सुर अपनाकर बड़ा संदेश देने में लगे हैं किक्या पार्टी में उनकी सुनी नहीं जा रही है?ऐसे में ये ये तमाम सवाल हैं,जो राजनीतिक गलियारों में गूंज रहे हैं। क्योंकि ये पहले बार नहीं है, जब वरुण गांधी के मुंह से ऐसे बोल निकले हों। बता दें कि इससे पहले वो अग्निवीरों समेत छात्रों और पेपर लीक जैसे मुद्दे को लेकर बीजेपी की प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार पर निशाना साध चुके हैं।

प्रियंका बनेगी दो भाईयों के मिलन की कड़ी

इस बीच बड़ी ख़बर ये भी आई की, वरुण गांधी कांग्रेस और राहुल गांधी की यात्रा में शामिल हो सकते हैं। दरअसल, राजनीति के जानकारों की माने तो वरुण गांधी और प्रियंका गांधी में अच्छी बॉन्डिंग है, जिससे प्रियंका वरुण के लिए घर वापसी में सहायक हो सकती हैं। बताया जाता है कि वरुण की उनकी चचेरी बहन प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) से पहले से बातचीत होती रही है। ऐसे में माना जा रहा है2024 कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए वरुण, अपनी चचेरी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका के जरिए कांग्रेस में वापसी का रास्ता बना सकते हैं।

जाहिर है अगर ऐसा होता है तो ये देश की राजनीति की ऐतिहासिक घटना साबित होगी, क्योंकि सालों पहले कांग्रेस के दो फाड़ हो चुके परिवारो का मिलन अपने आप में बड़ी बात है।

calender
05 January 2023, 01:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो