कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार

देश में कोरोना संक्रमण की सुस्त पड़ चुकी रफ्तार में एक बार फिर से तेजी देखने को मिली है। बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी देखी जा रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

देश में कोरोना संक्रमण की सुस्त पड़ चुकी रफ्तार में एक बार फिर से तेजी देखने को मिली है। बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी देखी जा रही है। देश में चार महीने बाद कोविड-19 संक्रमण पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी से ऊपर दर्ज किया गया है। कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों से इस पर गंभीरता से नजर बनाए रखने की अपील की है।

मंडाविया ने इसके अलावा राज्यों से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बनाए गए सभी नियमों को सख्ती से लागू करने की अपील भी की है। देश में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 8822 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जो बीते तीन महीनों में एक दिन में दर्ज किए गए सबसे अधिक मामले हैं। ताजा मामलों के बाद देश में कोरोनो एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 53, 637 पर पहुंच गई है। वहीं दैनिक संक्रमण दर 2.35 फीसदी दर्ज की गई।

जबकि पिछले 24 घंटे में 15 लोगों को कोरोना से जान भी चली गई। सक्रिय मामलों में सबसे ज्यादा 787 की बढ़ोतरी महाराष्ट्र में दर्ज की गई। उसके बाद दिल्ली में 616, केरल में 406, कर्नाटक में 196 का इजाफा हुआ। उत्तराखंड और त्रिपुरा ऐसे राज्य रहे जहां एक्टिव मामलों में कमी आई है। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि रिकवरी रेट 98.66 प्रतिशत है। 24 घंटे में 5718 लोगों ने कोरोना को मात दी है।

इसमें से सबसे ज्यादा 2165 लोग महाराष्ट्र में और 1576 लोग केरल में ठीक हुए। अब तक कुल 4,26,67,088 लोग कोरोना पर जीत हासिल कर चुके हैं. वहीं देश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,24,792 पर पहुंच गई है लेकिन देश में तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमण दर ने एक बार फिर से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। बीते तीन महीनों से देश में कोरोना की रफ्तार मंद पड़ चुकी थी। एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के केस बढ़ने लगे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले एक दिन में कोरोना के 4,40,278 टेस्ट किए गए हैं. टीकाकरण की बात करें तो 13,58,607 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। अब तक वैक्सीन की कुल 195 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने की अपील की है. स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार देश में कोरोना संक्रमण मामलों पर अपनी नजर बनाए हुए है। स्वास्थ्य विभाग इस महामारी से लड़ने के लिए लगातार लोगों से कोरोना रोधी टीकाकरण में भाग लेने की अपील भी कर रहा है।

calender
15 June 2022, 06:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो