'अग्निपथ' स्कीम पर संग्राम

सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम का विरोध तेज हो गया है। सरकार की चार साल वाली नई योजना छात्रों को पसंद नहीं आ रही है। राजनीतिक दलों के साथ-साथ अब युवा इस स्कीम का विरोध जता रहे हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम का विरोध तेज हो गया है। सरकार की चार साल वाली नई योजना छात्रों को पसंद नहीं आ रही है। राजनीतिक दलों के साथ-साथ अब युवा इस स्कीम का विरोध जता रहे हैं। खासकर बिहार के छात्र ज्यादा आक्रोशित हैं और बिहार के कई शहरों मे बवाल बढ़ता जा रहा है। बिहार में दूसरे दिन भी इसको लेकर छात्रों में आक्रोश देखने को मिला। जहानाबाद में उग्र छात्रों ने पुलिस पर ईंट-पत्थर भी चलाए। पुलिस ने भी लाठीचार्ज कर उन्हें स्टेशन से खदेड़ा। इस दौरान मौके पर मौजूद एसडीपीओ और मीडियाकर्मी बाल-बाल बचे।

वहीं, दूसरी ओर आरा और बक्सर में भी जबरदस्त बवाल देखने को मिला। इसके अलावा दिल्ली से सटे गुरुग्राम में छात्रों ने प्रदर्शन किया। जहानाबाद में छात्रों ने एनएच-83 और एनएच-110 पर जाम लगा दिया और आगजनी की। सड़कों पर टायर जलाकर प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। दूसरी तरह कुछ छात्र जहानाबाद स्टेशन पहुंच गए और प्लेटफॉर्म पर जमकर हंगामा किया। धीरे-धीरे छात्रों की संख्या काफी बढ़ गई जिसके बाद बवाल शुरू हुआ हंगामा को देखते हुए स्टेशन पर पुलिस बल की तैनाती की गई है।

इस दौरान स्टेशन पहुंचे यात्रियों को भी परेशानी हुई है। सेना में बहाली के लिए सरकार की ओर से लाई गई 'अग्निपथ स्कीम' हटाने को लेकर आरा में भी छात्रों का उग्र प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी है। विरोध प्रदर्शन करते हुए भारी संख्या छात्रों की भीड़ रेलवे ट्रैक पर पहुंची और रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। इस दौरान आक्रोशित युवाओं ने जमकर नारेबाजी और ट्रेनों का परिचालन ठप कर दिया। छात्र केन्द्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

सड़क से लेकर रेल पटरियों तक छात्रों का उग्र प्रदर्शन जारी है। आरा में छात्रों ने जमकर उत्पात मचाया। स्टेशन पर कई दुकानों में तोड़फोड़ की गई है। उधर आरा से सटे बक्सर में भी छात्रों ने जमकर हंगामा किया जिसकी वजह से अप एवं डाउन लाइन में कई ट्रेनें फंसी हैं। छात्रों के हंगामा की वजह से दिल्ली से जाने वाली और दिल्ली की ओर आने वाली ट्रेनें जहां-तहां खड़ी कर दी गई हैं जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बक्सर स्टेशन पर तकरीबन सौ की तादाद में छात्र स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे हैं। पटना-दीनदयाल उपाध्याय रेल मार्ग को छात्रों ने पूरी तरह से जाम कर दिया है। डुमराव बाजार में राज अस्पताल के पास भी छात्रों ने सड़क जाम किया है। पुलिस और जीआरपी छात्रों को समझाने-बुझाने में लगी है लेकिन छात्र किसी को सुनने के लिए तैयार नहीं हैं।

calender
16 June 2022, 06:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो