Gautam Adani ने किया 60,000 करोड़ रुपये का दान कभी रहते थे चॉल में

दुनिया के टॉप-10 रईसों में शामिल भारतीय उद्योगपति और एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी ने अपने 60वें जन्मदिन पर एक बड़ा ऐलान किया

Janbhawana Times
Janbhawana Times

दुनिया के टॉप-10 रईसों में शामिल भारतीय उद्योगपति और एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी ने अपने 60वें जन्मदिन पर एक बड़ा ऐलान किया है. गौतम अडाणी 60,000 करोड़ रुपए दान करेंगे. गौतम अडानी शुक्रवार 24 जून को 60 साल के हो गए. भारतीय कॉर्पोरेट इतिहास में एक फाउंडेशन के लिए किए सबसे बड़े दान में से एक है. आईटी कंपनी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी को देश का सबसे बड़ा दानवीर माना जाता है.

अडानी समूह के इस कदम से अजीम प्रेमजी भी प्रभावित हुए हैं. गौतम अडाणी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि उनके पिता के 100वें और उनके 60वें जन्मदिन पर, अडाणी परिवार भारत में हेल्थ केयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट के लिए 60,000 करोड़ रुपए दान दे रहा है. आने वाले महीनों में इन तीनों सेक्टर्स में फंड के एलोकेशन का फैसला करने के लिए तीन एक्सपर्ट कमेटियों को आमंत्रित किया जाएगा.

इसमें परिवार के सदस्य भी शामिल होंगे. गौतम अडानी दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में लंबे समय से अपना दबदबा बनाए हुए हैं. फिलहाल, वह दुनिया में आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. फंड का इस्तेमाल हेल्थ केयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट के लिए होगा जिसे अडाणी फाउंडेशन मैनेज करेगा. इसकी चेयरपर्सन गौतम अडाणी की पत्नी प्रीति अडाणी हैं. गौतम अडानी का फाउंडेशन देश के 16 राज्यों में है. इन जगहों पर अडानी फाउंडेशन 2400 से भी अधिक गांवों की करीब 40 लाख से भी अधिक आबादी को गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक शिक्षा देता है. साथ ही जन स्वास्थ्य, स्वरोजगार और कुपोषण उन्मूलन का भी काम करता है.

गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था. वो अपने 6 भाई बहनों के साथ अहमदाबाद के पोल इलाके की शेठ चॉल में रहते थे. गौतम अडानी का कारोबारी सफर तब शुरू हुआ, जब वह गुजरात यूनिवर्सिटी से बीकॉम पूरा किए बिना ही मुंबई में डायमंड सॉर्टर के तौर पर शुरुआत की. गौतम अडानी ने 1988 में एक छोटी एग्री ट्रेडिंग फर्म के साथ अडाणी ग्रुप की शुरुआत की.

ये ग्रुप अब कोल ट्रेडिंग, माइनिंग, लॉजिस्टिक्स, पावर जेनरेशन और डिस्ट्रीब्यूशन तक फैला हुआ है. हाल ही में अडाणी ग्रुप ने ग्रीन एनर्जी, एयरपोर्ट्स, डेटा सेंटर्स और सीमेंट इंडस्ट्री में एंट्री की है. गौतम अडाणी ने अपने ग्रुप को दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी प्रोड्यूसर बनाने के लिए 2030 तक कुल 70 अरब डॉलर का निवेश करने का कमिटमेंट किया है.

calender
25 June 2022, 07:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो