अब नीम से होगा कोरोना का इलाज, नीम की छाल फेफड़े के संक्रमण को रोकने में कारगार

अब नीम से होगा कोरोना का इलाज, नीम की छाल फेफड़े के संक्रमण को रोकने में कारगार

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नीम का पेड़ वैसे तो औषधियों से भरपूर माना जाता है। भारत में सदियों से इसे दवाईयों के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा आयुर्वेद में भी नीम को औषधि पौधा माना गया है। नीम का प्रयोग कई प्रकार की बीमारियों को खत्म करने में किया जाता है। लेकिन अब नीम को लेकर जो रिसर्च सामने आई है। वह वाकई हैरान करने वाली है। हाल ही में की गई एक रिसर्च में बताया गया है कि नीम की छाल कोरोना के इजाज में करागार साबित हो सकती है।

इसकी पुष्टि यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो एनशूट्ज मेडिकल कैंपस और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च कोलकाता के वैज्ञानिकों ने की है। वायरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुई रिसर्च में बताया गया है कि नीम की छाल में कई एंटीवायरस गुण होते हैं। जो कोरोना वायरस के नए वैरिएंट्स को टारगेट कर सकते हैं।

आपको बता दें कि नीम की छाल का प्रयोग पहले से ही मलेरिया, मुंह के छाले, चर्म रोग व अन्य बीमरियों के इजाज में इस्तेमाल किया जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो की रिसर्चर्स में बताया गया है कि नीम की छाल के रस का असर कोरोना संक्रमित मरीजों के फेफड़ों पर देखा गया । वैज्ञानिकों ने बताया कि नीम वायरस को मल्टीप्लाई होने से रोकने के साथ ही संक्रमण के खतरे को भी कम करता है।

calender
05 March 2022, 05:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो