"अग्निपथ" योजना को लेकर सेना के अभ्यर्थियों में आक्रोश, कई प्रदेशों में प्रर्दशन जारी

बीते मंगलवार को केन्द्र सरकार ने अग्निपथ योजना की घोषणा की।घोषणा के दौरान देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ तीनों सेना प्रमुख भी मौजूद रहे।उन्होंने अग्निपथ योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना के तहत देश के युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए देश की सेवा करने का मौका प्राप्त होगा साथ ही से

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पटना। बीते मंगलवार को केन्द्र सरकार ने अग्निपथ योजना की घोषणा की।घोषणा के दौरान देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ तीनों सेना प्रमुख भी मौजूद रहे।उन्होंने अग्निपथ योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना के तहत देश के युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए देश की सेवा करने का मौका प्राप्त होगा साथ ही सेवाकाल समाप्त होने के बाद उनके पास कार्य की अनुभव भी होगी जिससे उन्हें करियर को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।लेकिन सेना में जाने की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी इस बात को लेकर काफी निराश हैं।उनका कहना है कि उनकी सालों की कठिन मेहनत के बावजूद उन्हें 4 साल के बाद फिर से अपनी नौकरी से हाथ धो देना पड़ेगा।

इस बात को लेकर युवाओं में काफी आक्रोश है,साथ ही इसको लेकर देश के कई प्रदेशों में विरोध प्रर्दशन देखने को मिल रहा है। बीते दिने बिहार के बक्सर,पटना एवं जहानाबाद में आगजनी के साथ युवाओं ने विरोध प्रर्दशन किया।आज लगातार दुसरा दिन विरोध प्रर्दशन जारी है। सुबह से ही भारी मात्रा में युवा सड़कों पर उतर कर प्रर्दशन कर रहें हैं।आज बिहार,हरियाणा समेत कई प्रदेशों में इसके विरोध में प्रर्दशन देखा जा रहा है।

प्रर्दशन कर रहे एक युवा ने नारागजी जताते हुए कहा कि "हम मांग करते हैं कि भर्ती पहले की तरह की जाए, टूर ऑफ़ ड्यूटी (टीओडी) को वापस लिया जाए और परीक्षा पहले की तरह आयोजित की जाए। कोई भी सेना में सिर्फ 4 साल के लिए नहीं जाएगा"। जहानाबाद के एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा, "केवल 4 साल काम करने के बाद हम कहां जाएंगे? 4 साल की सेवा के बाद हम बेघर हो जाएंगे। इसलिए हमने सड़कों को जाम कर दिया है, देश के नेताओं को अब पता चल जाएगा कि लोग जागरूक हैं।"

आगे उन्होंने कहा गि हम सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। महीनों के प्रशिक्षण और छुट्टी के साथ 4 साल की सेवा कैसी होगी? सिर्फ 3 साल के प्रशिक्षण के बाद हम देश की रक्षा कैसे करेंगे? सरकार को इस योजना को वापस लेना होगा।

Reported by-सुमन सौरभ

calender
16 June 2022, 11:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो