असम में बाल विवाह मामले में 1800 लोग गिरफ्तार: सीएम हिमंत बिस्वा सरमा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा बाल विवाह पर रोक को लेकर पूरी तरह से एक्शन में हैं। बीते गुरुवार को सीएम ने हिमंत ने बताया था कि प्रदेश भर में कुल 4,000 से ज्यादा बाल विवाह के केस दर्ज किए जा चुके हैं।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

असम में चाइल्ड मैरिज (बाल विवाह) को लेकर हाल ही में 4,000 से ज्यादा मुकदमा दर्ज किए गए हैं। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा बाल विवाह पर रोक को लेकर पूरी तरह से एक्शन में हैं। बीते गुरुवार को सीएम ने हिमंत ने बताया था कि प्रदेश भर में कुल 4,000 से ज्यादा बाल विवाह के केस दर्ज किए जा चुके हैं। इसके साथ ही कहा कि आने वाले दिनों में पुलिस की कार्रवाई और तेज हो जाएगी।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्विटर पर असम पुलिस की रिपोर्ट साझा करते हुए कहा, ‘अब तक असम पुलिस ने राज्य भर में 4,004 मामले दर्ज किए हैं और आने वाले दिनों में पुलिस कार्रवाई और तेज होने की संभावना है। मामलों पर कार्रवाई 3 फरवरी से शुरू होगी। मैं सभी से सहयोग करने का अनुरोध करता हूं।’

असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा- असम पुलिस ने राज्य भर में बाल विवाह से संबंधित मामलों में अब तक 1,800 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

दरअसल, पिछले महीने ही असम कैबिनेट ने बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने का फैसला किया था और सभी हितधारकों से इन मामलों में सहयोग भी मांगा था। इतना ही नहीं सरकार ने 14 साल से कम उम्र की लड़कियों से शादी करने वाले पुरुषों के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) एक्ट के तहत कार्रवाई की जायेगी, और बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006 के तहत उन लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए जाएंगे जिन्होंने 14-18 में लड़कियों की शादी की है।

सबसे ज्यादा मामले धुबरी में दर्ज-

बालविवाह संबंधित मामलों को लेकर अभी तक सबसे ज्यादा 370 केस धुबरी जिले में दर्ज कराये गए हैं। जिसके बाद होजई (255) और उदलगुरी में 235 केस दर्ज किए गए हैं। गुवाहाटी पुलिस आयुक्तालय में कम से कम 192 केस दर्ज किए गए थे। राज्य के दीमा हसाओ जिले में बाल विवाह के सबसे कम मामले दर्ज हैं।

calender
03 February 2023, 12:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो