पीएम मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राजस्थान के दौसा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का उद्घाटन करेंगे। देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे सेक्शन के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी दौसा पहुंच गए है। इस बीच पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई नेता मंच पर मौजूद है। अब से कुछ ही देर में पीएम मोदी एक्सप्रेसवे के पहले खंड का लोकार्पण करेंगे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राजस्थान के दौसा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का उद्घाटन किया। देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे सेक्शन के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी दौसा पहुंच है। इस बीच पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई नेता मंच पर मौजूद है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वीडियो कांफ्रेंस के जरिये इस कार्यक्रम में शामिल हुए है। इस एक्सप्रेसवे पर यात्रियों के लिए यात्री सुविधा केंद्र, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन, ट्रामा सेंटर आदि सुविधाएं मौजूद होगी। जब यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा तो यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे है और इसकी कुल लंबाई 1386 किलोमीटर की होगी।

जानकारी के मुताबिक, इस एक्सप्रेस-वे के तैयार होने के बाद दिल्ली से मुंबई के बीच की यात्रा दूरी पहले कम समय में तय की जा सकेगी। दिल्ली से मुंबई के बीच सड़क मार्ग की दूरी 1424 किलोमीटर से घटकर 1242 किलोमीटर ही रह जाएगी।

इस एक्सप्रेसवे पर यात्रियों को मौसम की जानकारी समेत कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। वहीं 50 किलोमीटर की दूरी पर रेस्ट एरिया होगा। इस एक्सप्रेसवे पर अधिकतम गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी। माना जा रहा है कि मार्च 2023 तक इस एक्सप्रेसवे का निर्णाम कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद दिल्ली से मुंबई तक का सफर लगभग 12 घंटे में पूरा किया जा सकेगा।  

calender
12 February 2023, 02:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो