Gujarat: PM मोदी ने किया 'स्मृति वन' का उद्घाटन, भुज में 3KM का रोड शो

गुजरात दौरे पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भुज में 3KM तक रोड शो किया। इस दौरान पारंपरिक नृत्य के साथ लोगों ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री इसके बाद वहां स्मृति वन का उद्घाटन किया।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

गुजरात दौरे पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भुज में 3KM तक रोड शो किया। इस दौरान पारंपरिक नृत्य के साथ लोगों ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री इसके बाद वहां स्मृति वन का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे। स्मृति वन के लोकार्पण के बाद अपने संबोधन में पीएम ने कहा- गुजरात के भुज में 26 जनवरी, 2001 की सुबह विनाशकारी भूकंप आया, तब मैं दिल्ली में था। भूकंप का असर दिल्ली में भी हुआ था। मैं तुरंत गुजरात के लिए निकला और दूसरे दिन कच्छ पहुंच गया। तब मैं मुख्यमंत्री नहीं था। भाजपा का एक छोटा सा कार्यकर्ता था। तब मुझे नहीं पता था कि कितने लोगों की मदद कर पाऊंगा। लेकिन, मैंने तय किया था कि इस दुख की घड़ी में आप सभी के बीच ही रहूंगा। और जो भी संभव हो सकेगा वह करूंगा। मैं आपके दुख में हाथ बंटाने का प्रयास करूंगा। इसके बाद अचानक ही मुझे गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया गया। तब यहां किए गए कार्य के अनुभव मेरे बहुत काम आए।भुज में इतना विनाशकारी भूकंप आया था कि लोग कहने लगे थे- अब भुज कभी खड़ा नहीं हो पाएगा। लेकिन मैंने कहा था कि हम इस आपदा को अवसर में बदलकर रहेंगे। मैंने भुज के लोगों से यह भी कहा था कि आपको जो रण दिखता है, उसमें मुझे भारत का तोरण दिखता है। और आज मैं लाल किले से भी यही कहता हूं कि 2047 में भारत डेवलप कंट्री बनेगा। जिन्होंने मुझे कच्छ में मुझे सुना है। उन्हें याद होगा कि मैंने जो कहा था, आज वह सच के रूप में आपकी आंखों के सामने है। अब ऐसा ही 2047 में भी होकर रहेगा।

स्मृति वन' 26 जनवरी, 2001 को गुजरात में आए भूकंप में मारे गए करीब 13,000 से अधिक लोगों को श्रद्धांजलि के रूप में कच्छ जिले के भुज कस्बे के पास भुजियो पहाड़ी पर बनाया गया एक म्युजियम है। इस म्युजियम की परिकल्पना पीएम मोदी ने उस समय की थी, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। 'स्मृति वन' 470 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है।भुज में भुजियो डूंगर के ऊपर 470 एकड़ में फैला स्मृति वन मेमोरियल प्रोजेक्ट बनाया गया है। संग्रहालय में आठ ब्लॉक हैं जिनके विशिष्ट नाम हैं और प्रत्येक ब्लॉक अपने नाम के आधार पर आगंतुकों को विशिष्ट आकर्षण प्रदान करता है। स्मारक में भूकंप के दौरान जान गंवाने वाले 12,932 पीड़ितों की नेम प्लेट होगी।

2001 के भूकंप के बाद भुज की यात्रा के अलावा, स्मारक एक नियंत्रण कक्ष के माध्यम से समृद्ध हड़प्पा सभ्यता, भूकंप विज्ञान, विरासत, संस्कृति और गुजरात की कला और वास्तविक समय की आपातकालीन स्थितियों की एक झलक भी प्रदान करेगा। स्थानीय रूप से उपलब्ध बेसाल्टिक चट्टान का उपयोग संग्रहालयों और उसके फर्श की दीवारों के निर्माण के लिए किया गया है।बाद पीएम भुज में करीब 4400 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर भी शामिल है। इस नहर की कुल लंबाई लगभग 357 किमी है। नहर के एक हिस्से का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 2017 में किया था और बाकी हिस्से का उद्घाटन अब किया जा रहा है। यह नहर कच्छ में सिंचाई की सुविधा प्रदान करने और कच्छ जिले के भी 948 गांवों और 10 कस्बों में पेयजल उपलब्ध कराने में मदद करेगी।

calender
28 August 2022, 04:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो