गुजरात दौरे के पहले दिन ‘खादी उत्सव’ में शामिल होंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अहमदाबाद के साबरमती तट पर ‘खादी उत्सव’ को संबोधित कर अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे की शुरुआत करेंगे। खादी उत्सव भारत के स्वतंत्रता संग्राम में खादी के महत्व को

Janbhawana Times
Janbhawana Times

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अहमदाबाद के साबरमती तट पर ‘खादी उत्सव’ को संबोधित कर अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे की शुरुआत करेंगे। खादी उत्सव भारत के स्वतंत्रता संग्राम में खादी के महत्व को दर्शाने के लिए केंद्र के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित किया जा रहा एक अनूठा आयोजन है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि उत्सव शनिवार शाम साबरमती तट पर आयोजित किया जाएगा, जहां गुजरात के विभिन्न जिलों की 7,500 महिला खादी कारीगर एक ही समय पर चरखा चलाएंगी। इस कार्यक्रम में 1920 के बाद से इस्तेमाल किए गए 22 चरखों को प्रदर्शित करके ‘चरखों’ की विकास यात्रा पर एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रदर्शनी में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान इस्तेमाल किए गए ‘यरवदा चरखा’ के साथ विभिन्न चरखे प्रदर्शित किए जाएंगे, जो आज की प्रौद्योगिकी और नवाचार पर आधारित हैं। इस दौरान पांडुरु खादी के उत्पादन का ‘लाइव’ प्रदर्शन भी होगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के एक नए कार्यालय भवन और साबरमती नदी पर एक फुट-ओवर ब्रिज का उद्घाटन भी करेंगे।

रविवार को प्रधानमंत्री भुज में ‘स्मृति वन’ का उद्घाटन करेंगे, जो गुजरात में 2001 के भूकंप के बाद लोगों द्वारा कठिन परिस्थितियों से उबरने के लिए दिखाई गई भावना को दर्शाता है। इसके अलावा वह भुज में विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। मोदी भारत में सुजुकी के 40 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में गांधीनगर में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

calender
27 August 2022, 10:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो