पीएम मोदी आज करेंगे दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती समारोह का उद्घाटन

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 12 फरवरी को सुबह 11 बजे दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती पर साल भर चलने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 12 फरवरी को सुबह 11 बजे दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती पर साल भर चलने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी समारोह के उद्घाटन के बाद सभा को संबोधित भी करेंगे। इस कार्यक्रम में कई दिग्गज शिरकत करेंगे। समारोह में शोभा बढ़ाने के लिए केंद्रीय एमओएस संस्कृति अर्जुन राम मेघवाल और मीनाक्षी लेखी शामिल होंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी गई है। आपको बता दें कि आज का दिन ऐतिहासिक रूप से बहुत अहम है। इस दिन को पूरी दुनिया स्वामी दयानंद सरस्वती की जयंती के रूप में मनाती है।

उनका जन्म 12 फरवरी, 1824 को गुजरात के टंकरा में हुआ था। स्वामी दयानंद एक समाज सुधारक थे, उन्होंने समाज के हित के लिए कई कार्य किए थे। दयानंद सरस्वती ने वर्ष 1857 में आर्य समाज की स्थापना की थी। आर्य समाज ने समाजिक सुधारों और शिक्षा पर ध्यान देकर भारत की संस्कृति और सामाजिक जागरूकता फैलाने में अहम भूमिका निभाई। स्वामी दयानंद के पिता एक कर-कलेक्टर के साथ ब्राह्मण परिवार से प्रभावशाली व्यक्ति थे। स्वामी दयानंद के पिता का नाम कृष्णजी लालजी तिवारी और माता का नाम यशोदाबाई था।

स्वामी दयानंद का प्रारंभिक जीनव आराम से बिता। इसके बाद उनका ध्यान आगे चलकर वेद, शास्त्रों, संस्कृत, व धार्मिक पुस्तकों के अध्ययन में लग गया। पीएमओ के जानकारी के मुताबिक “पीएम मोदी उन समाज सुधारकों और महत्वपूर्ण व्यक्तियों, खासकर उन्हें जिनके योगदान को आज तक अखिल भारतीय स्तर पर उनका देय नहीं किया गया है।“ स्वामी दयानंद ने किसी भी तरह के विरोध का निंदा की चिंता किए बिना हिंदू समाज का कायाकल्प करना अपना लक्ष्य बना लिया। आपको बता दें कि स्वामी दयानंद सरस्वती ने साल 1876 में स्वराज का एक नारा दिया था। जिसे बाद में लोकमान्य तिलक ने आगे बढ़ाया।

calender
12 February 2023, 10:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो