6 फरवरी को कर्नाटक जाएंगे पीएम, कई परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

कर्नाटक के तुमकुरु में राज्य द्वारा संचालित एयरोस्पेस में बेहतरीन हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Limited) की एक हेलीकॉप्टर उत्पादन सुविधा राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Sonia Dham
Sonia Dham

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कर्नाटक के दौरे पर जा रहे है। प्रधानमंत्री का यह दौरा बहुत अहम माना जा रहा है। कर्नाटक के तुमकुरु में राज्य द्वारा संचालित एयरोस्पेस में बेहतरीन हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Limited) की एक हेलीकॉप्टर उत्पादन सुविधा राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

रक्षा मंत्रालय के एक बयान में बताया गया है कि देश की सभी हेलीकॉप्टर आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान बनने की दृष्टि से 615 एकड़ में फैली ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री (Greenfield helicopter factory) की योजना बनाई गई है। यह भारत की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण सुविधा है और शुरुआत में लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) का उत्पादन करेगी। इसके अलावा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दौरान पेट्रोल के साथ 20 प्रतिशत इथेनॉल के मिश्रण ई20 का शुभारंभ भी करेंगे और भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन करेंगे, जिसका उद्देश्य देश की "ऊर्जा संक्रमण शक्ति के रूप में बढ़ती शक्ति" का प्रदर्शन करना है। वह ग्रीन मोबिलिटी रैली सहित कई अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे, जिसमें वह हरित ईंधन के लिए जन जागरूकता पैदा करने के लिए हरी झंडी दिखाएंगे और रक्षा क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर भारत' कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए तुमकुरु में एक एचएएल हेलीकॉप्टर कारखाने का उद्घाटन करेंगे। मोदी तुमकुरु में तुमकुरु औद्योगिक टाउनशिप और दो जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वह इसी कार्यक्रम में चिक्का नायकाना हल्ली और तिपतुरू में जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

गैरतलब है कि, कर्नाटक में अप्रैल-मई में संभावित विधानसभा चुनाव होने हैं और इससे पहले प्रधानमंत्री की यह कर्नाटक यात्रा बहुत अहम भूमिका निभा सकती है। बता दें कि, इस साल यह मोदी की तीसरी कर्नाटक यात्रा होगी। कर्नाटक, दक्षिण में एकमात्र ऐसा राज्य है जहां भाजपा सत्ता में है। राज्य के मतदाताओं ने 2019 के चुनावों में 28 वीं लोकसभा से लोकसभा के लिए 25 भाजपा उम्मीदवारों को चुना और अगले साल होने वाले आम चुनावों के मद्देनजर कर्नाटक में सत्ता बरकरार रखना पार्टी के लिए महत्वपूर्ण है।

calender
04 February 2023, 03:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो