Raisina Dialogue 2022: PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, 90 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रायसीना डायलॉग के सातवें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अनुसार यह कार्यक्रम 3 दिन 25- 27 अप्रैल तक चलेगा। इस कार्यक्रम में यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डर लियन को मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित किया गया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रायसीना डायलॉग के सातवें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अनुसार यह कार्यक्रम 3 दिन 25- 27 अप्रैल तक चलेगा। इस कार्यक्रम में यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डर लियन को मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित किया गया है।

आज भारत पहुंची Mrs Leyen महात्मा गांधी के स्मृति स्थल राजघाट पहुंचे और उन्होंने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्विटर के माध्यम से लिखा "उनकी आभार लंबे समय से उनके मूल भारत की सीमाओं को पार कर गई है,उन्होंने हमें मूल्यों का एक अनमोल सेट उपहार में दिया है जो हमारी दुनिया को और अधिक शांतिपूर्ण जगह बनाने में पहले से कहीं अधिक मार्गदर्शन करना चाहिए।"

रायसीना डायलॉग भारत का प्रमुख विदेश नीति सम्मेलन है जिसे विदेश मंत्रालय और ऑब्ज़र्वर फ़ॉर रिसर्च फाउंडेशन के द्वारा होस्ट किया जाता है। इसका नाम रायसीना हिल्स से लिया गया है। रायसीना डायलॉग ने अपनी स्थापना के बाद से शिक्षाविदों, विद्वानों, शोधकर्ताओं, छात्रों, पत्रकारों और यहां तक कि राजनेताओं को आकर्षित किया है, जो अंतरराष्ट्रीय संबंधों, भू-राजनीति, सुरक्षा, परमाणु मुद्दों और भारतीय विदेश नीति के क्षेत्र में रुचि रखते हैं या काम कर रहे हैं।

इस बार रायसीना डायलॉग की थीम टेरानोवा:भावहीन(Impassioned),अधीर(Impatient), संकटग्रस्त(Imperilled) है। टेरानोवा, धरती का सबसे पुराना नाम है और इस नाम की थीम के पीछे का उद्देश्य धरती को एक नए नजरिए से देखना है। इस थीम के आधार पर इस बार का सम्मेलन छह बिंदुओं पर केंद्रित होगा जिसमें लोकतंत्र पर पूर्ण विचार, कारोबार,प्रौद्योगिकी एवं विचारधारा, हिंद प्रशांत क्षेत्र में अशांत समय, हरित बदलाव हासिल करना, जल समूह इत्यादि है।

विदेश मंत्रालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रायसीना डायलॉग 2022 में 90 देशों के 210 से अधिक वक्ता भाग लेंगे, जिसमें करीब 100 सत्र आयोजित होंगे। नई दिल्ली के अलावा बर्लिन और वाशिंगटन में साइड इवेंट आयोजित होंगे। रायसीना डायलॉग की शुरुआत साल 2016 में हुई थी।

calender
25 April 2022, 12:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो