Europe की तर्ज पर विकसित होंगे Delhi के Road

दिल्ली सरकार ने सड़कों के सौन्दर्यीकरण का फैसला किया है। दिल्ली सरकार सड़कों को यूरोपीय शहरों की तरह खूबसूरत बनाने पर तेजी से काम कर रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

दिल्ली सरकार ने सड़कों के सौन्दर्यीकरण का फैसला किया है। दिल्ली सरकार सड़कों को यूरोपीय शहरों की तरह खूबसूरत बनाने पर तेजी से काम कर रही है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 100 फीट चौड़ी 540 किलोमीटर लंबी सड़कों के सौंदर्यीकरण का फैसला किया है। सड़कों के सौदर्यीकरण का कार्य 2023 तक पूरा किया जाना है। दिल्ली सरकार ने 15 वर्षो तक इन सड़कों का रखरखाव सुनिश्चित करने के लिए निर्माण एजेंसी को जिम्मेदारी दी है। एजेंसी की जिम्मेदारी होगी कि वो सड़कों के विकसित बुनियादी ढांचे को बनाए रखे। साथ ही कचरा हटाने, सड़कों की धुलाई करने, हरियाली का रखरखाव, फुटपाथ की नियमित पेंटिंग, सड़क के फर्नीचर का रखरखाव और उसकी सुरक्षा करने की जिम्मेदारी एजेंसी की होगी।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत पीतमपुरा स्थित ब्रिटानिया चौक से आउटर रिंग रोड तक की सड़क खूबसूरत बनाई जा रही। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मंगलवार को दौरा कर इस सड़क का जायजा लिया। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सड़कें बहुत चौड़ी हैं, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर की नहीं हैं। इन्हें हम बेहद खूबसूरत बनाने की कोशिश कर रहे हैं। दिल्ली की 500 किलोमीटर से अधिक लंबी सड़कों को हम यूरोपियन स्टैंडर्ड के हिसाब से डिजाइन कर रहे हैं। ब्रिटानिया चौक से आउटर रिंग रोड तक की सड़क का मैंने खुद जायजा लिया। इसमें अभी कुछ और सुधार की गुंजाइश है। उन्हें जल्द ठीक कर दिल्ली की सड़कों को और खूबसूरत बनाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के तहत 16 जगहों पर काम चल रहा है और सितंबर से अक्तूबर तक सारे पायलट प्रोजेक्ट पूरे हो जाएंगे। पायलट प्रोजेक्ट के बाद जो मॉडल अच्छा होगा, उसे यूरोपीय स्तर की बनाई जाने वाली दिल्ली की 500 किलोमीटर लंबी सड़कों में लागू करेंगे। इस दौरान उनके साथ लोक निर्माण मंत्री मनीष सिसोदिया और पीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बताया कि ये स्ट्रैच 5.2 किलोमीटर लंबा है, जिसमें से दो किलोमीटर सड़क के सौन्दर्यीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। बाकी पर तेजी से काम चल रहा है। अधिकारियों ने बताया कि सड़क की एक साइड में लोगों के लिए साइकिल ट्रैक भी बनाया जा रहा है। साथ ही, लोगों को पैदल चलने के लिए फुटपाथ बनाए गए हैं। स्ट्रैच के साथ छोटे-छोटे पौधे लगाए गए हैं। सड़क का इस्तेमाल करने वालों के लिए बैठने और आराम करने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध कराई गई है। अधिकारियों ने सड़क की डिजाइन को दिखाते हुए बताया कि इसमें से काफी काम हो चुका है और कुछ पर काम चल रहा है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हम लंदन, टोक्यो, न्यूयार्क, वाशिंगटन, यूरोप के शहरों समेत दुनिया भर में जाते हैं तो कितनी खूबसूरत सड़कें होती हैं। हमारी सड़कें बहुत चौड़ी हैं, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्टैंडर्ड पर देखा जाए, तो उस स्तर की नहीं है। हमारा मकसद है कि दिल्ली की सड़कों को बेहद खूबसूरत बनाया जाए। केजरीवाल ने कहा कि निरीक्षण के दौरान हमनें कुछ कमियां और कुछ खूबियां भी देखीं जिस पर अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा करेंगे और कमियों को सुधारेंगे।

एक और खास बात होगी कि ये सड़कें आधुनिकता के साथ-साथ देशभक्ति की झलक भी पेश करेंगी। लोगों में राष्ट्रवाद के प्रति अलख जगाने के लिए सड़क किनारे भगत सिंह और रानी लक्ष्मी बाई जैसे स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा भी लगाई जाएंगी। दिल्ली सरकार का पर्यटन विभाग यूरोपीय तर्ज पर विकसित की जा रही सड़कों पर टोपरी ग्रुप के पौधे लगाएगा।

Topics

calender
02 June 2022, 08:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो