कोरोना में थमीं पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन होगा शुरू

कोरोना की वजह से जिन पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बन्द हो गया था वे फिर से बहाल होंगी। रेल मंत्रालय ने आदेश जारी कर कहा है कि अगले एक सप्ताह में कोविड की वजह से बंद की गई सभी ट्रेनों का फिर से संचालन किया जाये। रेल मंत्रालय ने करीब 500 से अधिक पैसेंजर ट्रेनें को फिर से बहाल करने का आदेश दिया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से जिन पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बन्द हो गया था वे फिर से बहाल होंगी। रेल मंत्रालय ने आदेश जारी कर कहा है कि अगले एक सप्ताह में कोविड की वजह से बंद की गई सभी ट्रेनों का फिर से संचालन किया जाये। रेल मंत्रालय ने करीब 500 से अधिक पैसेंजर ट्रेनें को फिर से बहाल करने का आदेश दिया है। इस कड़ी में उत्तर रेलवे ने दिल्ली-एनसीआर के बीच चलने वाली 90 से अधिक ट्रेनों को चरणबद्ध तरीके से बहाल करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी अगले सप्ताह से पटरी पर दौड़ने लगेंगी।

विदित हो कि लॉकडाउन के पहले करीब 2800 पैसेंजर ट्रेनें रोजना चलती थीं। इसमें 2300 के करीब पैसेंजर ट्रेनें बहाल कर दी गई थीं। इसके अलावा कोविड पूर्व 1900 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें प्रतिदिन चलती थीं। इसमें 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें अभी चल रही हैं ऐसे में अब कोविड का खतरा कम होने की वजह से रेलवे ने पूरी क्षमता के साथ ट्रेन चलाने का निर्देश दिया है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार के मुताबिक 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच दिल्ली-एनसीआर की 90 से अधिक पैसेंजर ट्रेन बहाल कर दी जाएंगी।

इनमें मुख्य रूप से दिल्ली-गाजियाबाद, दिल्ली-पानीपत स्पेशल, नई दिल्ली-गाजियाबाद, लखनऊ-प्रयागघाट, बडगाम-बनिहाल, ऋषिकेश-हरिद्वार, दिल्ली-मुरादाबाद, गाजियाबाद-पलवल, दिल्ली-शामली, सोनिपत-जिंद, सराय रोहिल्ला-फरूखाबाद, रोहतक-जिंद, दिल्ली-जिंद, शकूरबस्ती-बल्लभगढ़, बठिंडा-धूरी, दिल्ली-पलवल समेत कई ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे के इस पहल से दिल्ली-एनसीआर व आसपास के कामकाजी लोगों को यात्रा करने में सुविधा मिलेगी।

calender
30 July 2022, 07:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो