तेलंगाना सचिवालय अन्य राज्यों के लिए रोल मॉडल होगा : केसीआर

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने डॉ. बी.आर. अम्बेडकर तेलंगाना सचिवालय के निर्माण कार्यों के अंतिम चरण की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान सीएम ने सचिवालय के मुख्य द्वार से लेकर ऊपरी मंजिल तक निरीक्षण किया

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हैदराबाद: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने डॉ. बी.आर. अम्बेडकर तेलंगाना सचिवालय के निर्माण कार्यों के अंतिम चरण की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान सीएम ने सचिवालय के मुख्य द्वार से लेकर ऊपरी मंजिल तक निरीक्षण किया और कार्य एजेंसियों व इंजीनियरों को कुछ सुझाव दिए। सीएम केसीआर ने मुख्य द्वार की ऊंचाई सहित हाल ही में स्थापित किए गए गुंबदों, धौलपुर पत्थर से निर्मित दीवार की चद्दर का निरीक्षण किया।

उन्होंने ने सचिवालय के उत्तर और दक्षिण भागों में परिसर की दीवारों, रेलिंग, खूबसूरती से डिजाइन किए गए पानी के फव्वारे, लॉन, सीढ़ियों और मुख्य प्रवेश द्वारों का गहन निरीक्षण किया। मंत्रि-कक्ष के साथ सचिवों और कर्मचारियों के कार्यालयों का निरीक्षण कर सीएम केसीआर ने उनकी गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया। डॉ. बी.आर. अम्बेडकर तेलंगाना सचिवालय का निरीक्षण करने के बाद सीएम केसीआर ने कहा कि "नया सचिवालय तेलंगाना राज्य की उपलब्धि के लिए शहीदों के बलिदान का परिणाम है। तेलंगाना सचिवालय अन्य राज्यों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में बनाया जाएगा और तेलंगाना राज्य के स्वाभिमान का भी दावा करेगा, जो प्रगति के पथ पर है और देश के लिए एक उदाहरण के रूप में खड़ा है।"

केसीआर ने समझाया कि "यह मंत्रियों के लिए उपयुक्त है कि वे अपने कर्तव्यों का पालन करें जहां उनके कर्मचारी भी रहते हैं।" मुख्यमंत्री ने कैंटीन और मीटिंग हॉल का निरीक्षण किया और उचित सुझाव दिए। उनके द्वारा सुझाए गए वाहनों के आवागमन के अनुसार निर्माण किए जाने की स्वीकृति दी और हाल ही में स्थापित गुंबदों का निरीक्षण करने के बाद प्रसन्नता व्यक्त की। सचिवालय परिसर में हेलीपैड के लिए साइट का निरीक्षण करने के बाद सीएम केसीआर उपयुक्त जगह पर निर्माण कार्य शुरू करना चाहते थे।

मुख्यमंत्री ने सभी के लिए उपयुक्त ढंग से व्यवस्थित किए जा रहे डायनिंग हॉल तथा मंत्रियों, अधिकारियों व कलेक्टरों के लिए बने मीटिंग हॉल का निरीक्षण कर उचित सुझाव दिए। सीएम केसीआर ने कर्मचारियों और आगंतुकों को बिना किसी असुविधा के सभी जगहों पर लिफ्ट के निर्माण पर संतोष व्यक्त किया। सीएम केसीआर ने कार्यालयों सहित हर स्तर पर आवाजाही का पता लगाने वाले सीसी कैमरे लगाने सहित कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की दिशा में उठाए गए कदमों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने रिकार्ड रखने के लिए स्ट्रांग रूम के ढांचों और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय अतिथियों के लिए बनाए गए कांफ्रेंस हॉल का निरीक्षण किया।

अधिकारियों ने सीएम केसीआर को बताया कि "तेलंगाना सचिवालय देश में एकमात्र इमारत है जिसने सौ साल से इतनी बड़ी मात्रा में धौलपुर पत्थर का इस्तेमाल किया है।" मुख्यमंत्री ने संसद-शैली के निर्माण के अंदर और बाहर टेराकोटा की दीवार की चद्दर का निरीक्षण किया। सीएम केसीआर ने प्रगति भवन में निर्माण एजेंसी आरएंडबी के अधिकारियों द्वारा आयोजित पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए विभिन्न कॉन्फ्रेंस हॉल में लगाए जाने वाले फर्नीचर सौंदर्यीकरण, आंतरिक फर्नीचर और अन्य फिनिशिंग टच की जांच की और अंतिम आदेश दिए।

सीएम केसीआर ने अपने साथ आए जनप्रतिनिधियों को अद्भुत रूप से आकार ले रहे सचिवालय की निर्माण परियोजना और उद्देश्य के बारे में बताया। उन्होंने कहा, "तेलंगाना के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों के बलिदान को याद करने के लिए सचिवालय के सामने एक शहीद स्मारक निर्माणाधीन है। सचिवालय का नाम अंबेडकर की याद में डॉ बी. आर. अंबेडकर के नाम पर रखा गया है और इसका उद्देश्य लोगों को सुशासन प्रदान करना, गरीबों और कमजोर वर्ग का कल्याण करना है।"

इस कार्यक्रम में सीएम केसीआर के साथ मंत्री वी प्रशांत रेड्डी, हरीश राव, इंद्रकरन रेड्डी, श्रीनिवास गौड़, जगदीश रेड्डी, एमएलसी पल्ला राजेश्वर रेड्डी, विधायक जीवन रेड्डी, बालक सुमन, दानम नागेंदर, कांचरला भूपाल रेड्डी, चिकित्सा सेवा और बुनियादी ढांचा विकास निगम के अध्यक्ष एरोला हैं। श्रीनिवास। एससी निगम के अध्यक्ष बांदा श्रीनिवास, सरकार के मुख्य सलाहकार राजीव शर्मा, मुख्य सचिव सोमेश कुमार, मुख्यमंत्री सचिव स्मिता सभरवाल, प्रियंका वर्गीज, सरकारी सलाहकार (निर्माण) सुदला सुधाकर तेजा, आरएंडबी सचिव श्रीनिवास राजू, ईएनसी रविंदर आदि मौजूद रहे।

calender
18 November 2022, 07:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो