लोकसभा में सरकार ने बताई वजह, क्यों बढ़ाया गया सीमा क्षेत्रों में BSF का दायरा!

लोकसभा में सरकार ने बताई वजह, क्यों बढ़ाया गया सीमा क्षेत्रों में BSF का दायरा!

Lalit Hudda
Lalit Hudda

कुछ राज्यों में BSF का क्षेत्रीय अधिकार बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार ने लोकसभा में मंगलवार को बड़ा बयान दिया है। सरकार ने कहा कि बीएसएफ के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में विस्तार का उद्देश्य हथियारों, नशीले पदार्थों और जाली नोटों की तस्करी पर रोक लगाना है।

Read more: केंद्र सरकार ने भेजी संयुक्त किसान मोर्चा को चिट्ठी

सरकार ने कहा कि राष्ट्र-विरोधी बलों द्वारा ड्रोन, मानव रहित हवाई वाहन, आदि जैसी तकनीक के उपयोग को नाकाम करने के लिए यह विस्तार जरूरी था। हमारे इस कदम से बीएसएफ के जवान और सशक्त होंगे। गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले दिनों एक नए आदेश जारी कर पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में बीएसएफ द्वारा तलाशी और गिरफ्तारी करने के अधिकार क्षेत्र को बढ़ा दिया गया था। जहां पहले बीएसएफ के यह अधिकार राज्यों की सीमा के अंदर 15 किलोमीटर तक सीमित थे, वहीं अब इन्हें बढ़ा कर 50 किलोमीटर तक लागू कर दिया गया है।

2 दिसंबर को राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा था कि बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र के विस्तार का उद्देश्य राज्य पुलिस के साथ मिलकर और उनके सहयोग से सीमा पर के अपराधों पर बेहतर और अधिक प्रभावशाली नियंत्रण हो सकेगा।

.
calender
07 December 2021, 10:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो