Delhi-NCR में बदला मौसम का मिजाज

दिल्ली और एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के मौसम ने करवट ली है। रविवार शाम से ही दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में तेज हवाओं ने जहां लोगों को गर्मी से निजात दिलाई तो वहीं बारिश ने तपिश को कम किया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

दिल्ली और एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के मौसम ने करवट ली है। रविवार शाम से ही दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में तेज हवाओं ने जहां लोगों को गर्मी से निजात दिलाई तो वहीं बारिश ने तपिश को कम किया है। सोमवार सुबह लोगों की नींद हल्की फुहारों के बीच खुली। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में तेज आंधी से पूरा जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। तेज आंधी के बाद हुई बारिश ने गर्मी से लोगों को निजात तो दिलाई लेकिन आंधी उनके लिए आफत लेकर आई।

दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों और आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो मौसम में ये बदलाव वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हो रही है। 24 मई को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश और आंधी-तूफान की संभावना बनी रहेगी। बारिश की वजह से दिल्ली के कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए और कई जगहों पर बिजली भी गुल हो गई। तेज हवाओं और बारिश के बीच दिल्ली के कुछ हिस्सों में पेड़ उखड़ने की वजह से सड़कें ब्लॉक हो गई और इसका असर ट्रैफिक पर पड़ा। दिल्ली में तीन जगहों पर दीवार गिरने की सूचना है जिसमें मोती नगर इलाके में एक दीवार गिरने से 3 लोगों के घायल होने की खबर है।

दमकल विभाग का कहना है कि हम पूरी तरह से अलर्ट हैं और लोगों की लगातार आ रही फोन कॉल को रिसीव कर हम उनतक राहत पहुंचा रहे हैं। दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में जलभराव की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर पेड़ के गिरने और जलभराव से जाम की स्थिति पैदा हो गई है। दिल्ली के मुंडका इलाके में तेज आंधी और तूफान की वजह से एक निर्माणाधीन मकान की दीवार पड़ोस की छत पर गिर गई जिसमें छत धंस गई। इस घर में रह रहे लोग बाल-बाल बचे किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। कई इलाकों में धूल भरी आंधी चली है तो कई इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी की भी खबर है।

आंधी-तूफान की वजह से कई जगहों की विजिबिलिटी कम हो गई है। उधर मौसम के इस बदलाव का असर हवाई सेवाओं पर भी पड़ा है। दिल्ली एयरपोर्ट ने भी बयान जारी किया है जिसमें बताया गया है कि खराब मौसम की वजह से उड़ानों पर असर पड़ा है। यात्रियों से तमाम एयरलाइन से संपर्क करने की सलाह दी गई है। उधर बिहार में भी कई दिनों से आंधी-तूफान और बारिश ने कहर बरपा रखा है। बिहार में आकाशीय बिजली ने कई लोगों की जान ले ली है। वहीं दक्षिण भारत में केरल और कर्नाटक में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। तेज बारिश से कर्नाटक के कई इलाकों में जलभराव की शिकायतें मिल रही हैं।

पूर्वोंत्तर भारत में भी असम का बहुत ही बुरा हाल है। पहले से बाढ़ से परेशान असम की लगातार हो रही बारिश से हालत पस्त है। जनजीवन बेहाल है। लोगों के पास छत के साथ-साथ खाने-पीने की चीजों की भी समस्याएं खड़ी हो गई हैं। मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है कि अभी कुछ घंटों तक दिल्ली-एनसीआर में ऐसे ही बारिश का दौर जारी रह सकता है। 60 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलने की आशंका है। दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है साथ ही आंधी चलने और बारिश का अनुमान है। मंगलवार को भी मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है वहीं बुधवार से शनिवार तक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और बीच-बीच में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

रविवार से मौसम साफ हो सकता है। हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं दिल्ली और एनसीआर में लोनी, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम के आसपास के इलाकों में 60-90 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति के साथ मध्यम तीव्रता की बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें जारी रहेंगी।

मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है जिसमें कहा गया है कि धूल भरी आंधी और गरज की वजह से कमजोर कंस्ट्रक्शन को नुकसान हो सकता है। साथ ही कच्चे, मकानों-दीवारों और झोपड़ियों को भी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में बदलते मौसम और आंधी-तूफान से लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। जरूरी होने पर ही घर से निकलें। तेज आंधी के वक्त अगर आप बाहर हैं तो पेड़ या क्षतिग्रस्त मकान, कच्चे मकान के दूर रहें। इस बदलते मौसम में आप अपनी सेहत का भी ख्याल रखें।

calender
23 May 2022, 06:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो