कौन है अजय बंगा, जानिए इनके बारें में सब कुछ

अजयपाल सिंह बंगा एक भारतीय-अमेरिकी बिजनेस लीडर हैं, जिनका जन्म 10 नवंबर, 1959 को हुआ था। 63 वर्षीय अजय बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन हैं। जुलाई 2010 से 31 दिसंबर, 2020 तक, उन्होंने मास्टरकार्ड के क्रमशः अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और कार्यकारी अध्यक्ष के पद संभाले।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

अजयपाल सिंह बंगा एक भारतीय-अमेरिकी बिजनेस लीडर हैं, जिनका जन्म 10 नवंबर, 1959 को हुआ था। 63 वर्षीय अजय बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन हैं। जुलाई 2010 से 31 दिसंबर, 2020 तक, उन्होंने मास्टरकार्ड के क्रमशः अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और कार्यकारी अध्यक्ष के पद संभाले। 31 दिसंबर, 2021 को वह इस पद से सेवानिवृत्त हुए और जनरल अटलांटिक में शामिल हुए। उनका 2020 का मुआवजा 27.77 मिलियन डॉलर था। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ, वह मध्य अमेरिका के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी और डच निवेश होल्डिंग कंपनी एक्सोर की सह-अध्यक्षता करते हैं।

30 साल से कर रहे कारोबार

30 से अधिक वर्षों के व्यावसायिक अनुभव के साथ, बंगा, निजी इक्विटी कंपनी जनरल अटलांटिक के एक उपाध्यक्ष, ने मास्टरकार्ड में विभिन्न पदों पर कार्य किया है और अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव इंक के बोर्डों पर बैठे हैं। विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए भारत में जन्मे पहले उम्मीदवार। मास्टर्ड कार्ड में अलग- अलग जिम्मेदारी निभाने के बाद वो लंबे समय तक CEO रहे थे।

इसके अलावा उन्होंने अमेरिकन रेड कॉस, क्राफ्ट फूडंस और कई जगहो पर काम किया है। ये भारत के ही जन्मे है। आपको बता दें कि ये पहले भारतीय है जिनका नाम वर्ल्ड बैंक के मुखिया के लिए नामित किया गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने गुरूवार को मास्टरकार्ड के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अजय बंगा को विश्व बैंक के प्रमुख के रूप में नामित करने की घोषणा की। उन्होंने जलवायु परिवर्तन सहित वैश्विक मुद्दों में उनकी महत्वपूर्ण विशेषज्ञता की प्रशंसा की।

डोनाल्ड ट्रम्प के उम्मीदवार डेविड रॉबर्ट मलपास के कुछ ही दिनों बाद सूचना जारी की गई, उन्होंने गरीबी को कम करने के लिए काम करने वाले 189 देशों के निकाय के निदेशक के रूप में अपना पद छोड़ने का इरादा घोषित किया। अप्रैल 2024 में उनका पांच साल का कार्यकाल खत्म होने वाला था।

मास्टरकार्ड के पूर्व CEO अजय बंगा होंगे  विश्व बैंक के नए चीफ

अंतरराष्ट्रीय बैंक में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को संबोधित करना संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए प्राथमिकता है। प्रमुख पर्यावरणविदों ने भी जो बिडेन प्रशासन से आग्रह किया है कि डेविड मलपास के शीघ्र प्रस्थान को एक महत्वपूर्ण वित्तीय संगठन के पुनर्गठन के अवसर के रूप में उपयोग किया जाए, जो जलवायु परिवर्तन और कम विकसित राष्ट्रों से निपटने के लिए कार्यक्रमों के प्रति शत्रुतापूर्ण होने के कारण आग की चपेट में आ गया है।

डेविड रॉबर्ट मलपास को पिछले साल एक सम्मेलन में की गई टिप्पणियों में जीवाश्म ईंधन जलाने से ग्लोबल वार्मिंग का कारण साबित करने वाले शोध पर सवाल उठाने के लिए आग लग गई थी। हालांकि, उन्होंने खेद व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने एक गलती की है, इस बात पर जोर देते हुए कि बैंक अक्सर जलवायु विज्ञान का उपयोग करता है।

बाइडेन ने एक बयान में कहा, "अजय इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट रूप से सुसज्जित हैं, उनके पास जलवायु परिवर्तन सहित हमारे समय की सबसे जरूरी चुनौतियों से निपटने के लिए सार्वजनिक-निजी संसाधनों को जुटाने का महत्वपूर्ण अनुभव है।"

ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने भी एक बयान दिया कि बंगा का अनुभव "संस्था को प्रभावी ढंग से विकसित करने के लिए आवश्यक परिवर्तनों का अनुसरण करते हुए अत्यधिक गरीबी को दूर करने और साझा समृद्धि का विस्तार करने के विश्व बैंक के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा," जिसमें "जलवायु अनुकूलन के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को पूरा करना और उत्सर्जन में कमी ”।

विश्व बैंक के अध्यक्ष को आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा चुना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आमतौर पर यूरोप से आते हैं। फिर भी, कुछ लोगों ने मांग की है कि यह व्यवस्था समाप्त हो और गरीब देशों को दो संगठनों में अधिक आवाज दी जाए।

विश्व बैंक के वर्तमान प्रमुख

डेविड रॉबर्ट मलपास, एक अमेरिकी अर्थशास्त्री और पूर्व सरकारी अधिकारी, 2019 से विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष हैं। मलपास ने पहले डोनाल्ड ट्रम्प के लिए विदेशी मामलों के लिए ट्रेजरी के अवर सचिव के रूप में काम किया, रोनाल्ड रीगन ने उप सहायक ट्रेजरी सचिव के रूप में और जॉर्ज एचडब्ल्यू ने काम किया। बुश को राज्य के उप सहायक सचिव के रूप में नियुक्त किया। बेयर स्टर्न्स के पतन से छह साल पहले, वह कंपनी के मुख्य अर्थशास्त्री थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जनवरी 2019 में घोषणा की, कि जिम योंग 2022 में अपने पांच साल के कार्यकाल की समाप्ति से तीन साल पहले पद छोड़ देंगे, उनकी जगह डेविड रॉबर्ट मलपास लेंगे, जिन्हें राष्ट्रपति ट्रम्प ने राष्ट्रपति पद के लिए नामित किया था। फरवरी 2019 में विश्व बैंक। 5 अप्रैल, 2019 को, कार्यकारी बोर्ड ने सर्वसम्मति से मलपास की पुष्टि की, और उन्होंने 9 अप्रैल को सेवा देना शुरू किया।

calender
24 February 2023, 01:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो