World Sleep Day 2023: जानिए 'वर्ल्ड स्लीप डे' का क्या है महत्व, स्लीपिंग डिसऑर्डर से बचने और बेहतर नींद के लिए अपनाएं यह टिप्स

हर वर्ष 17 मार्च के दिन "वर्ल्ड स्लीप डे' ( World Sleep Day) के रूप में मनाया जाता है। एक हेल्थी लाइफ जीने के लिए आपको एक बेहतर नींद की अधिक आवश्यकता होती है। "वर्ल्ड स्लीप डे' ( World Sleep Day) के अवसर पर सभी लोगों को इस विषय के बारे में जागरूक किया जाता है और इस दिन को एक उत्सव के तौर पर भी हर जगह मनाया जाता है

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हर वर्ष 17 मार्च के दिन "वर्ल्ड स्लीप डे' ( World Sleep Day) के रूप में मनाया जाता है। एक हेल्थी लाइफ जीने के लिए आपको एक बेहतर नींद की अधिक आवश्यकता होती है। "वर्ल्ड स्लीप डे' ( World Sleep Day) के अवसर पर सभी लोगों को इस विषय के बारे में जागरूक किया जाता है और इस दिन को एक उत्सव के तौर पर भी हर जगह मनाया जाता है। आज के समय में ऐसे कई लोगों हैं जो स्लीपिंग डिसऑर्डर का शिकार बने हुए हैं। स्लीपिंग डिसऑर्डर एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान को कम नींद आती है। जिसके चलते स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

आपको बता दें, की "वर्ल्ड स्लीप डे' ( World Sleep Day) का दिन ऐसी दिन है जो उन लोगों के लिए खासतौर पर होता है, जिनको अनिंद्रा की बीमारी है यानी स्लीपिंग डिसऑर्डर से घृस्त है। क्या आपको यह मालूम है नींद पूरी न होने से हमारे शरीर में कई रोगों का घर बन जाता है। साफ - साफ शब्दों में कहें तो नींद पूरी न हों से कई घातक बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। जिसमें कमजोरी, थकावट महसूस होना, ऊर्जा महसूस न होना। समय से पहले चेहरे पर उम्र नज़र आना आदि।

सभी को नींद का महत्व समझाने के लिए हर वर्ष मार्च के तीसरे हफ्ते में इस दिन "वर्ल्ड स्लीप डे' ( World Sleep Day) मनाया जाता है। जानकारी के लिए आपको बता दें, की "वर्ल्ड स्लीप डे' ( World Sleep Day) का आयोजन WASM और WSF द्वारा स्थापित की वर्ल्ड कमेटी के द्वारा किया जाता है। "वर्ल्ड स्लीप डे' ( World Sleep Day) को साल 2008 से हर वर्ष मनाया जाने लगा है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार माना जाता है की इंसान को रात में करीबन अपनी 6 से 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए। आज के समय में लोग इतना व्यस्त हो गए हैं की अपनी नींद पर ही ध्यान नहीं दे पाते। जिसके चलते सारा दिन दिमाग में स्ट्रेस भरा रहता है और चिड़चिड़ापन और दूसरों पर गुस्सा भी जल्दी आता है।

"वर्ल्ड स्लीप डे' ( World Sleep Day) के अवसर पर जनता को यह जागरूक करने का पूरा - पूरा प्रयास किया जाता है। की नींद पूरी करनी बेहद ही ज़्यादा जरूरी होती है। जिससे आप भी खुद को तंदरुस्त और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं और आपका मन भी खुशनुमा रहता है गुस्सा व चिड़चिड़ापन नहीं होता। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स बेहतर नींद के लिए। यह टिप्स उन लोगों के लिए अधिक काम आएगी जिनको अनिंद्रा मतलब स्लीपिंग डिसऑर्डर की समस्या रहती है।

नहाना है जरूरी

रात में यदि आपको नींद में बार - बार जागने की परेशानी होती है तो ऐसे में सोने से पहले रोज़ रात को हल्के गुनगुने पानी में नाहा लीजिये। गुनगुना पानी हमारे शरीर की दिनभर की सारी थकावट दूर कर देता है और रात में गहरी और बेहतर नींद आती है। बेहतरीन नींद के लिए यह टिप जरूर ट्राई करें।

किताबें पढ़ें

एक बढ़िया नींद के लिए बुक रीडिंग बेहतर ऑप्शन है। आप रात में फ़ोन का इस्तेमाल करने की वजाये किसी बुक की रीडिंग कर सकते हैं। जिससे आपको जल्दी नींद आएगी।

सोने का टाइम करें फिक्स

हर चीज़ को करने के लिए उसका निर्धारित समय रखिये। इससे होगा यह की आपको समय के अनुसार काम करने की आदत होगी। ऐसा ही नींद के लिए आपनाए। बेहतर नींद के लिए समय से सोये और समय से जागे। कोशिश करें की आप अपनी 6 से 8 घंटे की नींद को जरूर पूरा करें। इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करेंगे। जिसकी वजह से आप को स्ट्रेस भी नहीं होगा।

रात में करें मसाज

अच्छी और गहरी नींद के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन्स में से एक है मसाज थेरेपी। थोड़ा सा लेत ले और अपने सर पर हल्की - हल्की मसाज करें, जिससे आपको रिलैक्स महसूस होगा और आपको नींद आने लगेगी।

calender
17 March 2023, 12:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो