Chardham Yatra के लिए 12 फर्जी वेबसाइटों से हो रही थी ठगी, पुलिस ने कराई बंद, हो जाएं सावधान

चारधाम यात्रा के लिए हेली टिकट बुक कराने का दावा करने वाली 12 फर्जी वेबसाइटों को साइबर थाना पुलिस ने बंद कराया है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

Chardham Yatra Fraud: देश में चार धाम यात्रा शुरू होने वाले हैं. हिंदू धर्म में चारधाम यात्रा को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार चारों धामों के दर्शन से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसी वजह से हिंदू धर्म से जुड़ा हर व्यक्ति कभी न कभी चारधाम की यात्रा करना चाहता है. लेकिन अब लोग इसमें भी अपनी लालच के लिए फ्रॉड करने लगे है. दरअसल चारधाम यात्रा के लिए हेली टिकट बुक कराने का दावा करने वाली 12 फर्जी वेबसाइटों को साइबर थाना पुलिस ने बंद कराया है. 

फर्जी वेबसाइटों को साइबर थाना पुलिस ने कराया बंद

इस मामले में एसटीएफ और साइबर थाना पुलिस को लगातार शिकायतें भी मिल रही हैं. इससे हरकत में आई पुलिस ने वेबसाइट को चिह्नित करना शुरू कर दिया. पिछले साल 64 वेबसाइट बंद कराई गई थीं. पिछले साल से अब तक बंद कराई गई वेबसाइटों की संख्या 76 हो चुकी है. पिछले साल से युकाडा ने हेली सेवाओं को बुक कराने का काम आईआरसीटीसी को दिया था. वर्ष 2022 में कई फर्जी वेबसाइट से साइबर ठगों ने सैकड़ों लोगों को ठगी का शिकार बनाया था. इसके बाद एसटीएफ और साइबर थाना पुलिस ने पिछले साल शुरुआत से ही फर्जी वेबसाइट को चिह्नित करना शुरू कर दिया था. हर रोज फर्जी वेबसाइटें बंद कराई जा रही थी. बावजूद लोग साइबर ठगी का भी खूब शिकार हुए. ऐसे में एसटीएफ ने पूरे गैंग के खिलाफ एक मुकदमा दर्ज किया था, जबकि, 40 मुकदमे कई मामलों में थानों और साइबर थाने में दर्ज किया गया था.

असली वेबसाइट से मिलती जुलती हैं ये वेबसाइट

बता दें कि ये वेबसाइट असली वेबसाइट से मिलती जुलती भी हैं और कुछ इस तरह के यूआरएल तैयार किए हैं जिनसे लोग इन पर आसानी से यकीन कर सकते हैं. सभी के पेज मोबाइल नंबर आदि दर्ज किए गए थे. एसएसपी ने बताया, साइबर थाना पुलिस और एसटीएफ लगातार वेबसाइट को चिह्नित करने में जुटे हुए हैं. इस काम में केंद्रीय गृह मंत्रालय के पोर्टल आईफोरसी का भी पूरा सहयोग मिल रहा है.

calender
04 May 2024, 11:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो