Israel-Hamas War: ऑपरेशन अजय के तहत इजराइल से स्वदेश लौटे 1200 भारतीय, विदेश मंत्रायल ने दी जानकारी

Israel-Hamas War: इजराइल-हमास युद्ध के बीच भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन अजय के तहत  1200 लोगों को वापस स्वदेश लाया गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह जानकारी दी है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Operation Ajay: इजराइल-हमास युद्ध के बीच भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन अजय के तहत  1200 लोगों को वापस स्वदेश लाया गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह जानकारी दी है. ऑपरेश अजय के तहत पांच उड़ानों में अब तक कुल 1200 भारतीय वापस आए हैं. इनमें 18 नेपाली नागरिक भी शामिल हैं. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इजराइल फलस्तीन विवाद पर भारत का रुख साफ करते हुए कहा कि आपने प्रधानमंत्री की टिप्पणियां, ट्वीट और बयान देखा होगा. हमने इजराइल पर हुए भीषण आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए एक साथ खड़ा होना चाहिए. 

'मानवीय स्थिति को लेकर हम चिंतित'

हमने दो-राज्यों के बीच समाधान स्थापित करने के लिए सीधी बातचीत के पक्ष में अपनी स्थिति दोहराई है. नागरिक हताहतों और मानवीय स्थिति को लेकर हम चिंतित हैं. हम अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों का कड़ाई से पालन करने का आग्रह करेंगे. प्रेस कांफ्रेस के दौरान जब अरिंदम बागची से मालदीव के साथ सहयोग पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि हमने जो सहायता और मंच प्रदान किया है, उसने लोगों के कल्याण, मानवीय सहायता, आपदा राहत और अवैध समुद्री गतिविधियों से निपटने जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

पिछले पांच में वर्षों में, 500 से अधिक चिकित्सा निकासी की गई हैं. भारत मालदीव के लिए पहला प्रत्युत्तरकर्ता रहा है. हम आने वाले प्रशासन के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ने और अपने संबंधों को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए तत्पर हैं. 

और फ्लाइट भेजने की योजना- अरिंदम बागची

भारत द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन अजय को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ऑपरेशन अजय के तहत अब तक कुल 1200 लोगे वापस आ चुके हैं. और भी फ्लाइट भेजने की योजना चल रही है. वहीं परिस्थितियों का जायजा लिया जा रहा है. ऑपरेशन अजय उन भारतीय नागरिकों को वापसी के लिए शुरू किया गया है जो कि भारत लौटना चाहते हैं.

calender
19 October 2023, 05:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो