Cyclone Michaung Live Updates: मिचौंग तूफान के वजह से 8 की मौत, पूरे चेन्नई में तबाही का मंज़र

Cyclone Michaung Live Updates: चेन्नई में भारी बारिश के वजह से 12 फ्लाइट्स रद्द कर दी गई. साथ ही स्कूलों में 5 दिसंबर तक की छुट्टी घोषित कर दी है. चेन्नई में भारी बारिश के वजह से 8 लोगों के मौत कि ख़बर सामने आई है.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • दोपहर में तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तट से टकरा सकता है Cyclone Michaung
  • Cyclone को दखते हुए 33 उड़ानें चेन्नई से बेंगलुरु डायवर्ट की गई
  • चेन्नई पानी-पानी, एयपोर्ट बंद, 8 की मौत

Cyclone Michaung Live Updates: ‘मिचौंग’ आज (05दिसंबर) दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तटों से टकरा सकता है. तटों से टकराने के दौरान 90 से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की बात बताई जा रही है.
Tamilnadu और Andhra pradesh में कई जगहों पर भारी वर्षा हो रही है. चेन्नई हवाई अड्डे के रनवे पर पानी भर गया है. चेन्नई हवाईअड्डे पर आने और जाने वाली लगभग 70 उड़ानें कैंसिल कर दी गईं. 33 उड़ानें चेन्नई से बेंगलुरु डायवर्ट की गई हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार दोपहर ढाई बजे मिचौंग चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर उत्तर-पूर्व और नेल्लोर से 120 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में केंद्र था. तूफान के 5 दिसंबर की सुबह बापटला के करीब नेल्लोर और मछलीपट्टनम को पार करने की संभावना है.

चक्रवाती तूफान मिचौंग का ओडिशा में भी असर दिखने वाला है. भारी बारिश को देखते हुए, गजपति जिले के सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, हाई स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र को 6 दिसंबर तक कर दिया गया है.

अमित शाह ने सीएम स्टालिन से की बात
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सभी प्रभावित राज्यों को केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का विश्वास दिलाया है. शाह ने मिचौंग के कारण उत्पन्न स्थिति पर सोमवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगास्वामी से फोन पर बात की. अमित शाह ने कहा कि NDRF की पर्याप्त तैनाती पहले ही की जा चुकी है. अन्य टीमें भी सहायता के लिए तैयार हैं.

बाढ़ की कारण से 15000 लोगों का हुआ विस्थापन

चेन्नई के कई निचली इलाकों में बाढ़ का खतरा अभी भी बना हुआ है. अवदी, तांबरम इलाकों से तकरीबन 15,000 लोगों को निकाल लिया गया है और उन्हें राहत शिविरों में रखा गया है. चेन्नई में 200 और अन्य बाहरी इलाकों में 100 से अधिक राहत शिविर बनाए गए हैं.

धारा 144 लागू तटीय इलाकों में 

तूफान के अलर्ट के वजह से तटीय इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है. तूफान से तबाही के खतरे को देखते हुए IMD ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. साइक्लोन मिचौंग तमिलनाडु, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में दस्तक देगा. इस दौरन 100 किलोमीटर से भी ज्यादा की रफ्तार से हवाएं चलने की उम्मीद हैं. इस साइक्लोन का असर बंगाल के तटीय इलाकों में भी दिखने लग जाएगा. कई इलाकों में भारी बारिश कि संभावना है.

बंगाल के कई इलाकों में भी तबाही मचाएगा मिचौंग

बता दें कि मिचौंग तूफान 3 दिसंबर की रात करीब 11.30 बजे चेन्नई के तटीय इलाकों से टकराया था, उसके बाद 04 दिसंबर की रात से ही तमिलनाडु के 11 जिलों में बारिश हो रही है. अब ये तूफान आज यानी 05 दिसंबर को आंध्रप्रदेश में एंट्री करेगा. वहां भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. आंध्र प्रदेश में तूफान 6 दिसंबर तक अपना असर दिखाएगा. उसके बाद 7 दिसंबर को मिचौंग तूफान बंगाल के कई जिलों में तबाही मचाने कि संभावना है.जिसमें कि मेदनीपुर, हावड़ा, झाड़ग्राम, हुगली, कोलकाता शामिल हैं.

 

calender
05 December 2023, 10:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो