कभी स्कूल नहीं गईं लेकिन संविधान बनाने में दिया अहम योगदान, एक भाषण से दुनिया को दिखाया था आईना

Ammu Swaminathan: अम्मू के जीवन में उन्होंने एक बहुत बड़ा फैसला बहुत ही आसानी से लिया था, वो भी ऐसा फैसला जिसको लेने से पहले शायद आज के जमाने की लड़की भी एक बार सोचेंगी.

JBT Desk
JBT Desk

Ammu Swaminathan: अम्मू स्वामीनाथन का जन्म 1894 में वर्तमान केरल के पलक्कड़ जिले में हुआ था. उनके विचारों में बहुत कम उम्र से ही नारीवादी दृष्टिकोण झलकता था. स्वतंत्रता से पहले और बाद में उनके करियर में लचीलेपन और धैर्य के गुण दिखाई देते हैं क्योंकि वह बहादुरी से अपने आसपास के अन्याय के खिलाफ खड़ी हुईं और संरचनात्मक परिवर्तन लाने के लिए भी सक्रिय रूप से काम किया. 22 अप्रेल को अम्मू स्वामीनाथन के जन्मदिन के मौके पर उनके जीवन से जुड़ी कुछ घटनाओं के बारे में बात करेंगे.  

20 साल बड़े शख्स से की शादी 

प्यार से उनको अम्मुकुट्टी कहकर बुलाया जाता था, वो विचार और काम करने में बहुत निडर थीं. ये बात उनके सामाजिक कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ के रूप में साफ हुई. अम्मू के मजबूत, दृढ़ स्वभाव के बारे में सबसे ज्यादा याद की जाने वाली कहानियों में से एक वह है जब वह 13 साल की उम्र में अपने से 20 साल बड़े आदमी सुब्बाराम स्वामीनाथन से शादी करने के लिए तैयार हो गईं थीं.

अपनी शर्तों पर की शादी 

अम्मू को जिस शख्स ने शादी का प्रस्ताव दिया था वो उनके पिता पी गोविंदा मेनन के जानकार थे. जब वो अपनी पढ़ाई के बाद वापस तो उनकी मां ने अम्मू के पिता की मौत की खबर दी. इसके बाद  स्वामीनाथन ने अम्मू को शादी का प्रस्ताव दिया था. जिसे अम्मू ने बिना किसी हिचकिचाहट स्वीकार किया, लेकिन  इसमें उनकी अपनी शर्तें थीं. जो शर्ते अम्मू ने रखी उनमें मद्रास में रहना, एक अंग्रेज महिला से अंग्रेजी सीखना शामिल था, ताकि वह भाषा में पूरी तरह से महारत हासिल कर सके और यह न पूछा जाए कि वह किस समय घर पहुंचेगी, क्योंकि "किसी ने भी उसके भाइयों से यह सवाल नहीं पूछा था.''

Ammu Swaminathan
Ammu Swaminathan

यहां से शुरू हुआ सफर

1914 के अम्मू राजनीतिक रूप से एक्टिव हो गईं. विश्व इतिहास में महिलाओं के ऑक्सफोर्ड विश्वकोश के अनुसार, उन्होंने 1917 में एनी बेसेंट, मार्गरेट कजिन्स, मलाथी पटवर्धन, श्रीमती दादाभाई और श्रीमती अंबुजम्मल के साथ मद्रास में महिला भारत संघ का गठन किय.  WIA ने महिला श्रमिकों के आर्थिक मुद्दों और समस्याओं पर बात की. यह महिलाओं के लिए वयस्क मताधिकार और संवैधानिक अधिकारों की मांग करने वाले पहले संगठनों में से एक था.

संविधान सभा का हिस्सा बनीं

अम्मू 1946 में मद्रास निर्वाचन क्षेत्र से संविधान सभा का हिस्सा बनीं. हालांकि अम्मू ने अपने व्यक्तिगत और राजनीतिक जीवन में भेदभावपूर्ण जाति प्रथाओं का जोरदार विरोध किया, लेकिन "समान दर्जा, वयस्क मताधिकार और अस्पृश्यता को हटाने" के लिए उनका समर्थन पूरा था. खुद बाल विवाह की प्रथा से पीड़ित होने के बाद, उन्होंने सारदा अधिनियम या बाल विवाह निरोधक अधिनियम, सहमति की आयु अधिनियम और विभिन्न हिंदू कोड विधेयकों के लिए कड़ा संघर्ष किया, जिन्होंने हिंदू धार्मिक कानूनों में सुधार के लिए लड़ाई लड़ी.  

संविधान सभा के लिए चुनी गईं

1946 में अम्मू को मद्रास से संविधान सभा के लिए चुना गया. वो भारतीय संविधान के प्रारूपण में शामिल बहुत कम महिलाओं में से एक थीं. उन्होंने मौलिक अधिकारों और नीति निर्देशक सिद्धांतों पर बात की. हालाँकि वह विधानसभा द्वारा पारित अंतिम मसौदे से खुश थीं, लेकिन उन्होंने इसमें बहुत अधिक विवरण होने और बहुत लंबा खंड बनने के लिए इसकी आलोचना की. 

calender
22 April 2024, 09:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो