अमेरिका ने इजरायल के सैनिकों पर लगाए प्रतिबंध तो भड़के पीएम नेतन्याहू, ​​लड़ने की खाई कसम

कथित मानवाधिकारों के हनन को लेकर अमेरिका नेत्ज़ाह येहुदा बटालियन सहित अन्य इजरायली सैन्य इकाइयों पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहे हैं जिसको लेकर प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भड़के हुए हैं. इजरायली पीएम ने  किसी भी प्रतिबंध के खिलाफ "अपनी पूरी ताकत से" लड़ने की कसम खाई है.

JBT Desk
JBT Desk

अमेरिकी सूत्रों ने रविवार को कहा कि अमेरिका फिलिस्तीनी नागरिकों के खिलाफ कथित मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर अन्य इजरायली सैन्य और पुलिस इकाइयों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. यह ऐसा कदम है जो इजरायल-हमास युद्ध के बीच दोनों सहयोगियों के बीच संबंधों में तनाव पैदा कर सकता है.

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि वह किसी भी इजरायली सैन्य इकाई पर प्रतिबंधों के खिलाफ अपनी पूरी ताकत से लड़ेंगे.

पूरी ताकत से मुकाबला करेंगे इजरायल

इजरायली पीएम ने अपने एक बयान में कहा, "अगर किसी को लगता है कि वे आईडीएफ (इज़राइल रक्षा बल) की किसी इकाई पर प्रतिबंध लगा सकते हैं, तो वह अपनी पूरी ताकत से लड़ेंगे." द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग ने कथित मानवाधिकारों के हनन के कारण एक साल से ज्यादा समय तक इजरायली सेना में नेत्ज़ाह येहुदा और कई अन्य इकाइयों की जांच की है.

क्या होगा अगर लग जाएगा इजरायली सेना पर प्रतिबंध

कहा जा रहा है कि अगर अमेरिका नेत्ज़ाह येहुदा और अन्य बटालियनों पर प्रतिबंध लगाता है, तो इन इकाइयों को हथियार खरीदने के लिए अमेरिकी सैन्य सहायता का उपयोग करने से रोक दिया जाएगा. हालांकि, एक दूसरे सूत्र ने कहा, इजराइल इन इकाइयों के लिए हथियार खरीदने के लिए अपने स्वयं के धन का उपयोग कर सकता है.

calender
22 April 2024, 08:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो